-->

11/3/22

why did Pushkar Singh Dhami lose from Khatima and by how many votes आखिर क्यों खटीमा से हार गये पुष्कर सिंह धामी और कितने वोटों से हारे।

भाजपा की लहर में सभी पार्टियों का सूपड़ा साफ 5 राज्यों में से 4 राज्यों में भाजपा ने फहराया अपना झण्डा।


आखिरकार इस बार के एक्जिट पोल लगभग सही साबित हुये, खासतौर से उत्तर प्रदेश में भाजपा ने पुनः अपनी सरकार बनाने में कामयाबी हासिल कर ही ली।

ये उत्तर प्रदेश के इतिहास में किसी पार्टी द्वारा दुबारा जीतना पहली बार है जब पूर्ण बहुमत के साथ किसी पार्टी ने यहां पर अपनी  जीत दर्ज की है।


इस बार के विधानसभा के चुनाव में कई उलटफेर भी देखने को मिले। जहां 2017 के मुकाबले बहुजन समाज पार्टी को सिर्फ 1 सीट प्राप्त हुयी, वहीं दूसरी तरफ पूरे प्रदेश में घूमकर प्रचार करने वाली प्रियंका गांधी के खाते में सिर्फ 2 सीटे ही गयी।

इस बार का चुनाव सिर्फ दो पार्टियों के बीच में ही रहा। भारतीय जनता पार्टी तथा समाजवादी पार्टी।


  • उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों में से इस बार भारतीय जनता पार्टी को 256 सीटों में जीत मिली जो कि 2017 के मुकाबले कम है।


  • वहीं उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी ने 47 सीटों पर जीत दर्ज की, परन्तु भाजपा के लिए सबसे तगड़ा झटका तब लगा जब वहां के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने विरोधी पार्टी कांग्रेस के उम्मीदवार भुवन कापड़ी से हार गये इसके बावजूद सूत्र यहीं कह रहें हैं कि उत्तराखंड में मुख्यमंत्री धामी ही बनेगें।

  • उसी प्रकार मणिपुर की 60 सीटों में से भाजपा को 32 सीटों पर जीत हासिल हुयी और वह मणिपुर में भी अपनी सरकार बनाने में कामयाब हो गयी है।

  • उसी प्रकार गोवा में भारतीय जनता पार्टी ने 20 सीटें प्राप्त करके विरोधी को परास्त कर दिया।


उत्तर प्रदेश की कुछ महत्वपूर्ण सीटें जहां से कुछ दिग्गज को हार का सामना करना पड़ा।

आइये जानने का प्रयास करतें हैं।

  • कौशाम्बी जनपद की सिराथू सीट से प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या को हार का सामना करना पड़ा, जहां पर उन्हें समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार डा0 पल्लवी पटेल ने 7337 वोटों से हरा दिया।

  • उत्तर प्रदेश की कुण्डा सीट पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार गुलशन यादव रघुराज प्रताप सिंह से हार गये।

  • BJP छोड़कर समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने वाले स्वामी प्रसाद मौर्या फाजिलनगर सीट से हार गये, उन्हें भारतीय जनता पार्टी के सुरेन्द्र कुमार कुशवाहा ने हरा दिया।

  • नोयडा से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सुनील चौधरी पंकज सिंह से 181,513 वोटों के अन्तर से हार गये।

  • उसी प्रकार गोरखपुर की सीट से आदित्यनाथ ने अपने विपक्षी पार्टी के उम्मीदवार सुभापति उपेन्द्र नाथ शुक्ला को 103,390 वोटों के अन्तर से हरा दिया।

उसी प्रकार उत्तराखंड की बात की जाये तो यहां पर भी 2 दिग्गज हार गयें।

  • पहला प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री रहें पुष्कर सिंह धामी खटीमा सीट से हार गये, उन्हेंं इंडियन नेशनल कांग्रेस के भुवन चन्द्र कापड़ी ने 6579 वोटों से हरा दिया।

  • उसी प्रकार कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को भी हार का मुंह देखना पड़ा वो अपने विपक्षी उम्मीदवार भारतीय जनता पार्टी के डा0 मोहन सिंह विष्ट से 17,527 वोटों से हार गये।



 
























Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts