-->

20/3/22

When was Matritva Vandan yojna scheme launched by government aur isme Registration kaise kare अब दूसरी बेटी पर भी सरकार देगी पूरे 5000 रूपये।

फिर मिलेंगे ₹5000.

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना  के नियमों में केंद्र सरकार ने पुनः परिवर्तन किया है जिसके तहत इस योजना में अब पुनः पुत्री होने पर ₹5000 की धनराशि प्रदान की जाएगी पहले सिर्फ एक बालिका पर यह योजना लागू थी.

When was Matritva Vandan yojna scheme launched by government aur isme Registration kaise kare ? अब दूसरी बेटी पर भी सरकार देगी पूरे 5000 रूपये।


महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए तथा उनकी देखभाल के लिए सरकार समय-समय पर कई योजनाएं लेकर आती है प्रधानमंत्री मात्र वृंदा योजना भी उन्हीं योजनाओं में से एक है जिसके तहत महिलाओं को प्रथम बालिका के जन्म पर धन राशि दिए जाने का प्रावधान था इस नियम को संशोधन करते हुए सरकार ने दूसरी बेटी पर भी 5000 की धनराशि देने का प्रावधान कर दिया है सरकार का उद्देश्य है कि इसका लाभ प्रत्येक लाभार्थी महिला तक पहुंच सके इसके लिए सरकार निरंतर प्रयास भी कर रही है इस कार्य को करने के लिए केंद्र सरकार का केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय कार्य कर रहा है.


2022 में प्रस्तुत बजट की इन विशेषताओं के बारे में भी आपको पता होना चाहिए।

आखिर क्यों स्क्रैपेज पॉलिसी की जरूरत पड़ी है सरकार को, क्या लाभ होगें इसके।

सिर्फ 24 घंटों के अन्दर मिल सकता है आपको अप्रूवल, अगर ये गलती नही की तो।

क्या पैसा निकालने के लिए एटीएम के अलावा आपने इन तरीको को अपनाया है या नही?


कैसे करें आवेदन ( How to apply) :-

                                                                प्रक्रिया को सरल बनाते हुए भारत सरकार ने एक एप्लीकेशन का निर्माण किया है जिसका नाम उमंग है इस एप्लीकेशन के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात मातृत्व वंदना योजना हेतु आवेदन किया जा सकता है.

आवेदक चाहे तो Online ही इसका आवेदन कर सकते हैं.

उक्त के अलावा यदि कोई ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकता है तो आशा या ANM के माध्यम से भी आवेदन कर सकता है.

आपको बता दें इस योजना का लाभ प्रत्येक महिला को मिलेगा चाहे उनका प्रसव सरकारी अस्पताल में हुआ हो या किसी भी निजी अस्पताल में हुआ हो.


कब आरंभ की गई थी योजना ( When was the scheme launched ):-

                                                                                                                                               केंद्र सरकार की इस योजना का शुभारंभ 1 जनवरी 2017 को किया गया था जिसका उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने का था इस आर्थिक सहायता के माध्यम से वह अपना विशेष ध्यान रख सकती थी इस योजना को नेशनलफूड सिक्योरिटी एक्ट 2013 के अंतर्गत प्रारंभ किया गया था, जिसके काफी बेहतरीन परिणाम देखने को .


  • गर्भवती महिला की उम्र 19 वर्ष से कम नहीं होनी ,


इस योजना के अंतर्गत उन महिलाओं को भी पात्र माना जाएगा जो 1 जनवरी 2017 या उसके बाद गर्भवती हुई हो,


इन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:-

राशन कार्ड,

बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र,

माता-पिता दोनों का आधार कार्ड,

बैंक खाते की पासबुक,

एवं

माता पिता का पहचान पत्र उक्त दस्तावेज होने से पात्रता हो जाती है.


अब कोई आपके कार्ड की क्लोनिंग नही कर पायेगा, क्योंकि योनो कैश के माध्यम से आप बिना कार्ड के पैसा निकाल सकते है।

हमारा नया संसद भवन 2022 में बनकर तैयार हो रहा है, जिसकी क्षमता के आगे अमेरिकी संसद कुछ नही।

गूगल की इन विशेषताओं के बारे में आपने कभी भी नही सुना होगा।

आखिर कैसे काम करता है गूगल आर्गेनाइजेशन और क्या है इसकी विशेषता।


















Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts