-->

18/7/21

What is Google Organization And how it works to help people?

 सर्च इंजन एक, काम है अनेक

What is Google Organization और कैसे लोगों की मदद करने का काम करती है। काम करता है?


शायद इस वाक्य से आपको पता चल गया होगा कि हम किस सर्च इंजन की बात कर रहे हैं?

हम बात कर रहे हैं  दुनिया के सबसे तेज सर्च इंजन जिसका नाम Google  है। और ये दुनिया का एक मात्र ऐसा सर्च इंजन है, जो पूरे विश्व के कोने-कोने में फैला हुआ है। 

आज हम गूगल की कुछ रोचक बातों को ही जानने का प्रयास करेंगें कि गूगल का सर्च इंजन काम कैसे करता है।

गूगल की इन 25 रोचक बातों के बारे में आप सभी का जानना अत्यन्त जरूरी है, जिसे जानकर आप कम से कम गूगल के बारे में थोड़ा बहुत जरूर जान जायेगें।


1- गूगल 4 सितम्बर 1998 को पूरी दुनिया के सामने आया। वैसे 15 सितम्बर, 1997 को ही गूगल, google.com के नाम से पंजीकृत हो गया था।


2-गूगल एक सर्च इंजन का काम करती है, जैसे ही कोई उपयोगकर्ता किसी भी प्रकार की सूचना को इंटरनेट पर खोजता है, गूगल के  रोबोट या Crawler  बहुत तेजी से सभी बेवसाइटों से उन मांगी गई सूचनाओं को सेकेन्डों में लाकर हमारे सामने प्रस्तुत कर देते हैं। ये पूरा काम स्वचालित (Automatic) तरीके से होता है।


3- गूगल कंपनी का स्वामित्व Google Ink  के पास है।


4- गूगल हमारे पलक झपकते ही किसी भी देश के राज्यों के अन्दर मौजूद नगर की स्थिति वहां का स्थानीय समय, मौसम इत्यादि के बारे में जानकारी उपलब्ध करवा सकता है।


5-कई देशों की मुद्रा Currency को चुटकियों में Convert  करके वर्तमान मूल्य को तुरंत बता सकता है, इसके अलावा मीटर को सेंटीमीटर में, किलोमीटर में परिवर्तन करना भी चुटकियों में संभव है।


6- गूगल किसी भी देश के नगर अथवा जिले के सार्वजनिक आंकड़ों यथा नगर की जनसंख्या, नगर का क्षेत्रफल, नगर का लिंगानुपात, साक्षरता दर, बेरोजगारी की दर आदि को तुरंत बता सकता है।


7- आप बैठे-बैठे गूगल से दुनिया की किसी भी भाषा को किसी भी भाषा में परिवर्तित कर सकते है, एवं परिवर्तित करके किसी भी देश के नागरिक से वहां की स्थानीय भाषा में बात कर सकते हैं। और इस कार्य में आपकी मदद करेगा, गूगल का सबसे बेहतरीन सॉफ्टवेयर Google Translate  जो मिनटों में 5000 शब्दों को एक बार में Translate कर सकता है।


8- दुनिया की किसी भी यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी की किताब के किसी भी पन्ने को आप आसानी से पढ़ सकते है, और वो भी सिर्फ गूगल की मदद से।


9- गूगल में  एक ऐसी सेवा है जिसका नाम है Blogger , जिस पर आप अपनी वेबसाइट बनाकर अपने विचारों को लिख सकते है, जिस भी क्षेत्र में आप महारथी है, उस विषय के बारे में लिखे गए आपके लेख को पढ़ते-पढ़ते आपको  कई लोग आपके ब्लॉग पर आयेगें जो आपके लेख को पढ़ेगे।


10- जब भी किसी उपयोगकर्ता User  द्वारा किसी भी प्रकार के Query  को गूगल पर खोजा जाता है, तब गूगल बेहतरीन परिणामों को हमारे सामने लाकर रखता है, और उन्हीं परिणामों में से हम अपनी जरूरत के परिणामों में क्लिक करके देखते है।


11- किसी भी प्रकार की गणना को गूगल सिर्फ पलक झपकते हुए कर सकता है, चाहे फिर वह खरबों की गणना ही क्यों न हो।


12- आप चाहे तो गूगल से चुटकियों में पैसों का हस्तांतरण भी कर सकते हैं। Wallet.google.com ये सुविधा प्रदान करता है, लेकिन इसके लिए आपके पास गूगल वॉलेट होना जरूरी है। चूंकि ये सेवा निःशुल्क है परन्तु यदि आप अपने डेबिट अथवा क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते है तो आपको नाममात्र का शुल्क भी देना पड़ सकता है, इसके बाद आप दुनिया के किसी भी कोने में अपने मित्र को धन भेज सकते हैं।


13- गूगल की Gmail सेवा पूरे विश्व में विख्यात है, जिसका प्रयोग अरबों की संख्या में लोग करते है, प्रति मिनट करोड़ों की संख्या में मेल भेजे एवं प्राप्त किये जाते हैं। Gmail को गूगल की सबसे ज्यादा पॉपूलर सेवा माना गया है।


14- गूगल की 90 प्रतिशत से भी ज्यादा कमाई का जरिया विज्ञापन है। गूगल किसी भी वेबसाइट पर विज्ञापनदाताओं के विज्ञापन चलाकर अपनी कमाई करता है और विज्ञापन से ही उसे अच्छा खासा राजस्व प्राप्त होता है।


15- Search Engine Google 15 सितम्बर, 1997 में Google.com से रजिस्टर्ड हो गया था, तब किसी ने भी नही सोचा था कि गूगल आज विश्व का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन जायेगा।


16- Google एक बहुत बड़ा मंच है, जिस पर  कोई भी आकर अपनी बात रख सकता है, गूगल इस बात को जानता है, कि कई लोगों को अपने विचार साझा करने का बेहतरीन मंच उपलब्ध नही हो पाता है, इसलिए उसने लोगों को अपने विचार रखने हेतु गूगल जैसे सर्च इंजन का इजाद किया, जिस पर आज करोड़ों लोग अपना ज्ञान देते है, जो अरबों लोगों तक पहुंचता है।


17- जब गूगल लांच हुआ था, तब इसमें Picture/photo को सर्च करने का कोई विकल्प मौजूद नही था, परन्तु 2001 में इस फीचर को गूगल के साथ जोड़ दिया गया।


18- दुनिया के किसी भी कोने को देखना हो तो इसके लिए गूगल ने अपनी Google Earth की सेवा को लांच किया, और ये सेवा लोगों के लिए 2005 में आ गयी।


19- यदि हम इंटरनेट पर कोई भी Keyword सर्च करते है तो हमारे लिए सबसे पहला ब्राउजर आता है क्रोम, जो गूगल का ही उत्पाद है, और बेहतरीन Search Browser है, इसकी लोकप्रियता इतनी है कि दुनिया कई देशों में इसके उपयोगकर्ता है, और वो अन्य ब्राउजर की अपेक्षा Chrome  को प्रयोग में लाना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। और फरवरी, 2012 में गूगल ने Chrome  को मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए भी जारी कर दिया।


20- हम सभी अपने जीवन में एंड्रायड स्मार्टफोन का प्रयोग करते है, लेकिन क्या आपको पता है कि एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस स्मार्टफोन 2008 में HTC  ने लांच किया।


21- "गूगल आज भी तकनीकी की उन गहराईयों को खोजने में लगा हुआ, और ऐसा कम्प्यूटर बनाने में लगा हुआ है, जो इंसानी दिमाग को पढ़कर वो सब कुछ कर सके, जो इंसान सोच रहा है।"


"Google is still engaged in exploring those depths of technology, and is engaged in making such a computer, which can read the human mind and do everything that a human is thinking."


22- गूगल बहुत तेजी से पहनने वाले कम्प्यूटर पर काम कर रहा है, अर्थात् जिस प्रकार से हम और आप कपड़े पहनते है, उसी प्रकार से हम कम्प्यूटर को भी पहन सकेंगे, और हमारे सोचने भर से हमारा सारा काम हो जायेगा।


23- लैरी पेज (Lawrence Edward Page) और सेर्गेई ब्रिन (Sergey Mikhaylovich Brin )दोनों बहुत ही अच्छे मित्र थे,और उन्होनें अपनी मित्रता के दम पर ही वो सारे नामुमकिन कामों को करके दिखा दिया, और विश्व स्तर पर गूगल को एक नयी पहचान दिलाई।


24- गूगल का सबसे बड़ा और मुख्य कार्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका United States of America के California राज्य के Mountain view में स्थित है, और इसके मुख्य कार्यालय  Head Quarter का नाम Google plex है। जहां पर गूगल अपने कर्मचारियों के लिए वो सारी सुविधाएं मुहैया करवाता है, जो किसी भी FIVE STAR HOTEL (पांच सितारा होटल) की सुविधाओं को भी पीछे छोड़ सकता है। इन सबके अलावा गूगल के परिसर में पर्यावरण से लेकर खाने पीने की सुविधा मिलती है, जिसे कोई भी कर्मचारी छोड़ नही सकता है।


गूगल सिर्फ सर्च इंजन का ही काम नही करता, बल्कि किसी भी प्रकार की पुस्तक को ढूढ़ने, उसे पढ़ने, अपनी राय व्यक्त करने की भी सुविधा प्रदान करती है, गूगल अंग्रेजी भाषा  के अलावा अन्य स्थानीय भाषाओं में सामग्री उपलब्ध करवाने की काम करता है।


25-इन सबके अलावा गूगल परोपकारिता altruism के कार्यो से भी जुड़ा हुआ है, google.org इन्ही सब कार्यो को करने का कार्य करती है, इस Organization के माध्यम से Google ने एक फण्ड का निर्माण किया है, जो विश्व स्तर पर गरीबी को दूर करने, जलवायु परिवर्तन के कार्यां में आर्थिक मदद देने का कार्य भी करती है।

Google Organization का उद्देश्य इसी बात को ध्यान में रखकर किया गया था कि आज विश्व के कई देशों में बहुत बड़ी आबादी गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन कर रही है, उन्हें कुछ हद तक राहत देने के लिए भी गूगल इस संस्था की जरिये लोगों को मदद करने का प्रयास करता है। इसके अलावा आज जलवायु परिवर्तन की समस्या से भी कई देश जूझ रहे है, और गूगल की ये संस्था इस दिशा में भी काफी अच्छा काम कर रही है।


     जब गूगल की शुरूआत हुई, तब इसमें सभी सामग्री सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध थी, परन्तु जैसे-जैसे गूगल ने अपना कई देशों में विस्तार किया, तब उसे स्थानीय भाषा का भी सहारा लेना पड़ा और कई लोग गूगल पर स्थानीय भाषा में ही सामग्री को खोजने लगे है, जिस कारण आज गूगल कई भाषाओं में सामग्री उपलब्ध कराने लगा है।


आज गूगल के पास 160 देशों से भी ज्यादा देशों के डोमेन का स्वामित्व है

गूगल आज एक सर्च इंजन न होकर एक ब्रान्ड के रूप में हम सभी के सामने है, जो विश्व स्तर पर फैला हुआ है, और हमारी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए दिन रात इस कार्य में लगा हुआ है।

भविष्य में गूगल के ऐसे चमत्कार देखने को मिलने वाले है, जिन्हें हम सिर्फ सपनों में सोच सकते हैं, जिसका वास्तविक जीवन से कोई लेना देना नही होता है, वो सपने भी सच करके दिखा देगा एक दिन गूगल।

आने वाले 5 से 10 सालों में हम गूगल को और भी ऊचाई पर देखने वाले है। बस इंतजार कीजिए उस समय का।


आशा है गूगल से जुड़ी कुछ बातें आपको जरूर अच्छी लगी होगी।

अपने विचार हमारे साथ जरूर साझा करें।




Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts