-->

5/4/22

What are the precautions to be taken while buying cryptocurrencies क्रिप्टोकरेंसी खरीदते समय क्या सावधानी रखनी चाहिए ?

1- क्या क्रिप्टो में निवेश करना सुरक्षित है?

2- क्या क्रिप्टो में निवेश से बेहतर रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है?

3- क्या क्रिप्टो पर सरकार का पूर्ण नियंत्रण है अथवा नही?


ऐसे ही कई प्रश्न आज युवाओं की दिमाग में चलते रहते हैं जिनका उत्तर वह जानना चाहता है.


आपको बता दें अन्य देशों की तरह भारत में भी लोगों का रुझान Crypto Currency में निवेश की तरफ बढ़ा है जिसके कारण युवा ही नहीं बूढ़े और महिलाएं भी क्रिप्टो में निवेश कर रही हैं, और अभी हाल ही में भारत सरकार द्वारा 2022 का बजट प्रस्तुत करते समय क्रिप्टों से  प्राप्त होने वाली आय पर  30 प्रतिशत तक टैक्स लगाने की बात कही गयी है, अर्थात यदि आप क्रिप्टो में निवेश करके 100 रूपये का मुनाफा कमाते हैं तो इसमें में 30 रूपये अर्थात् 30 प्रतिशत सरकार को देना होगा।


What are the precautions to be taken while buying cryptocurrencies  क्रिप्टोकरेंसी खरीदते समय क्या सावधानी रखनी चाहिए ?


2022 का बजट प्रस्तुत करते समय सरकार इसमें दिलचस्पी भी दिखाई है इसीलिए सरकार के द्वारा इसको अपने बजट में भी शामिल किया गया, और जो लोग क्रिप्टों में निवेश कर रहे थे, उनके लिए सरकार ये बेहतरीन विकल्प भी ले आयी। परन्तु ऐसे निवेशकों को सरकार टैक्स के दायरे में ले आयी।






बजट से ऐसा प्रतीत हुआ  कि वर्तमान सरकार इस दिशा में काम करना चाहती है और एक वर्चुअल करेंसी के रूप में Crypto Currency को मान्यता देना चाहती है, भारतीय रिजर्व बैंक ने इस पर काम भी करना प्रारंभ कर दिया है और वह बहुत जल्दी डिजिटल करेंसी (पेपर लेस) लेकर बाजार में आएगी जिससे भुगतान को और भी सुलभ बनाया जा सकेगा।


हम आपको कुछ क्रिप्टो से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण जानकारी देंगे जिससे आप सुरक्षित तरीके से इसमें निवेश कर सकते हैं हम सभी जानते हैं की क्रिप्टो करेंसी ब्लॉकचेन (Block Chain) तकनीक पर काम करती है जो कि एक इंक्रिप्टेड टेक्नोलॉजी (Encrypted Technology) है जिसे आसानी से हैक नहीं किया जा सकता है परंतु इसका मतलब यह नहीं है कि इस ब्लॉकचेन डाटा प्लेटफार्म को हैक नही किया जा सके।


इस बात से बिल्कुल भी इनकार नही किया जा सकता है कि यह तकनीक बहुत ही Encrypted है, परन्तु इसका यह मतलब बिल्कुल भी नही निकाला जाना चाहिए कि उक्त तकनीक को हैक बिल्कुल नही किया जा सकता है,

उदाहरण स्वरूप आजकल आये दिन अखबारो में, इंटरनेट पर यह खबर आसानी से पढ़ने को मिल जायेगी, कि उक्त व्यक्ति का अकाउन्ट हैक करके उसके खाते से पैसे निकाल लिये गये।

हम सभी जानते है कि बैंकिंग सेक्टर बहुत सुरक्षित तरीके से अपने ग्राहकों को बैंकिंग की सुविधा प्रदान करता है कि लेकिन इसके बावजूद ग्राहकों के खाते से धनराशि निकाल ली जाती है, जबकि खाताधारक के पास ही उसका डेबिट कार्ड मौजूद होता है।

















उक्त के अलावा Bitcoin  को खरीदने के लिए कई वेबसाइट मौजूद है, परन्तु असली वेबसाइट से मिलती जुलती वेबसाइट भी होती है, जो हूबहू असली वेबसाइट की तरह होती है जो ग्राहकों को रिडायरेक्टली फेक वेबसाइट पर ले जाता है, जहां पर ट्रांन्जेक्शन करते ही अकाउन्ट खाली हो जाता है।


इसलिए क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने से पहले वेबसाइट की प्रमाणिकता की पुष्टि भी कर ले कि वह वास्तव में सही वेबसाइट है अथवा नहीं ?


धोखाधड़ी करने वाले लोग कई तरह की फर्जी वेबसाइट और मिलती.जुलती वेबसाइट भी बनाते हैं जो वह बहुत सही वेबसाइट के जैसी ही दिखती है जिस पर विश्वास करके लोग उस पर ट्रांजैक्शन कर देते हैं और उन्हें मिलता कुछ नहीं है, परन्तु चला सब जाता है।


बजट से ऐसा प्रतीत हुआ यह सरकार इस दिशा में काम करना चाहती है और एक वर्चुअल करेंसी के रूप में बिटकॉइन को मान्यता देना चाहती है आरबीआई ने इस पर काम भी करना प्रारंभ कर दिया है और वह बहुत जल्दी डिजिटल करेंसी लेकर बाजार में आएगी जिससे भुगतान को और भी सुलभ बनाया जा सकेगा
































Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts