-->

13/8/22

How To Use The Internet While Hiding Your IP Address Is The Tor Browser Safe

                                          क्या होता है टोर ब्राउजर और इसका उपयोग कैसे किया जाता है ?


टोर ब्राउजर TOR BROWSER एक सिक्योर ब्राउजर है जो गोपनीय तरीके से आपको अपनी आई.डी ( Identity ) छुपाने की सहूलियत देता है, तथा आप अपनी गोपनीयता को छुपाते हुए इंटरनेट पर कुछ भी सर्च कर सकते हैं।


टोर ब्राउजर काम कैसे करता है :-

                                    यह प्रश्न सभी के दिमाग में होता है कि टोर ब्राउजर ( Tor Browser ) काम कैसे करता है, तो इसके बारे में जानने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि इंटरनेट कितने भागों में बंटा हुआ है और इंटरनेट पर क्या-क्या सर्च किया जा सकता है।


तो हम आपको बता दें कि इंटरनेट के तीन भाग है, अर्थात् इंटरनेट 3 भागों में बंटा हुआ है।





1. सर्फेस वेव ( Surface Web )

2. डीप वेव ( Deep Web )

3. डार्क वेव ( Dark Web ) 


(1) - सर्फेस वेव ( Surface Web ):-

                                                      जिसे हम धरातल पर मौजूद इंटरनेट कह सकते हैं, जिसे आसानी से एक्सेस किया जा सकता है, अर्थात् जो चीज इंटरनेट पर हमें आसानी से उपलब्ध होती है, उसे हम सभी सर्फेस वेव ( Surface Web ) की संज्ञा देते है

Surface Web में सभी चीजों को अर्थात् जिन चीजों के बारे में हम इंटरनेट पर सर्च करते हैं तथा जिन जानकारियों को गूगल इंडेक्स करता है उसे ही सर्फेस वेव की संज्ञा दी गई है.

और जो जानकारी हमें आसानी से इंटरनेट पर मिलती है,  और इंडेक्स्ड चीजों की उपलब्धता ही हमें आसानी से इंटरनेट पर उपलब्ध होती है.

                        जब भी हम किसी भी प्रकार की वेबसाइट ( Website ) को सर्च करते है तो हमारा आईपी एड्रेस (Internet protocol address) उस वेबसाइट के पास पहुंच जाता है, अर्थात् हमारी गोपनीयता के बारे में उसे जानकारी हो जाती है। इस प्रकार कहा जा सकता है कि हम यहां पर भी पूरी तरह से सुरक्षित नही है, लेकिन टोर ब्राउजर ( Tor Browser ) का प्रयोग करते हुए आप अपनी गोपनीयता को छुपा सकते हैं।


वैसे TOR का फुलफॉर्म है (The Onion Routing)जैसा कि आपको शब्दों से ही पता चल रहा होगा कि इसमें प्याज का शब्द मौजूद है, अर्थात् इसमें आपका I.P हर बार चेंज होता रहता है, जिससे आपकी आई.पी को ट्रेस करना मुश्किल हो जाता है, कि वास्तव में आप किस लोकेशन से सर्च कर रहें है।

अब हम जानते है डीप वेब के बारे में

 

(2)- डीप वेब ( Deep Web ) :-

                                                  डीप वेब इंटरनेट का वह हिस्सा है, जिसे आम आदमी एक्सेस नही कर सकता है, क्योंकि इस जानकारी को गूगल इन्डेक्स नही करता है उदाहरण के तौर पर हम कहते है कि जैसे जीमेल आईडी, फेसबुक आईडी, इत्यादि उक्त सभी अकाउन्ट को बिना लॉगिन आई और पासवर्ड के बिना नही खोला जा सकता है इसे ही डीप वेव की संज्ञा दी गयी है।

डीप वेव में आपकी सारी जानकारी मौजूद होती है, जो कि पूरी तरह से गोपनीय होती है, चाहे वह आपका किसी भी प्रकार का अकाउन्ट हो।

 

डीप वेव को समझने के बाद बारी आती है डार्क वेव को समझने कीः

 

(3)- डार्क वेव ( Dark Web ) :-

                                                     यदि हम आपसे यह कहें कि डार्क वेव एक अंधेरे कमरे की तरह है तो गलत नही होगा, जहां पर सभी को नही जाना चाहिए। यहां पर बहुत सारी अवैध चीजें भी मौजूद है, परन्तु इन्हें आप आसानी से नही प्राप्त कर सकते हैं और हो सकता है कि ऐसी जगह पर जाने से आपकी सारी इन्फॉरमेशन भी लीक हो सकती है, अर्थात् आपका सिस्टम भी हैक हो सकता है, चूकिं डार्क वेव काफी समय से प्रचलन में है

 

जैसा कि हम सबने देखा कि डार्क वेव वास्तव में काफी डरावनी जगह है जहां पर हर किसी व्यक्ति को जाना नही चाहिए, हम आपको बता दें कि डार्क वेव का निर्माण इसीलिए किया गया था कि वहां पर लोग अवैध कार्यो को कर सकें, और डार्क वेव पर एक से एक बेहतरीन हैकर बैठे हुए है, जो आपके अकाउन्ट को पलक झपकते ही हैक कर सकते हैं। इन इनवैलिड एक्टीविटी वाली बेवसाइट पर विजिट करने के लिए ही हम सभी Tor Browser का प्रयोग करते हैं।


जानिये कॉपीराइट एक्ट के बारे में ।

क्या होता है ट्रेडमार्क

डम्पस्टर क्या है और कैसे इसके माध्यम से डिलीट फाइलां को प्राप्त करें?

जानिये कैशकरों कैसे काम करता है

जानिये गोपैसा से कैसे पैसा कमाते हैं

कोरोना से बचाव के सारे तरीके

कोरोना पर 3000 शब्दों का विस्तृत निबन्ध

फोन कैसे हैक कर लिया जाता है

एशिया में इससे बढ़िया सड़क कहीं पर नही है

ये स्प्रे नाक में डालो कोरोना गायब

सिर्फ 12 घंटों में भी मिलता है एडसेंस का अप्रूवल

ई-कुबेर योजना हर आपदा में काम आती है

अब हर रिचार्ज पर मिलता है 4 प्रतिशत का कमीशन जानिये इसके बारे में

आखिर क्यों कोई भी परिंदा इस बिल्डिंग में प्रवेश नही कर सकता है?




 
















Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts