-->

16/7/22

Know in detail about how to do SEO in 2022-2023 and what are its rules step by step

 क्या होता है SEO और ये कैसे काम करता हैः-

                                 SEO जिसे हम सर्च इंजन ऑप्टिमाईजेशन Search Engine Optimization  भी कहते है, ये इंटरनेट की दुनिया का सबसे Popular नाम है जिसके बिना किसी भी प्रकार का इंटरनेट सम्बन्धी रिजल्ट बेकार है, क्योंकि बिना SEO किये कोई भी लेख इतना प्रसिद्ध नही हो सकता है।



 

किसके लिए आवश्यक है एस.ई.ओः-

                          यदि कोई ब्लॉगिंग प्रारम्भ कर रहा है, या अपनी बेबसाइट बनाकर अपने लेख पब्लिश करना चाहता है तो उसके लिए एस.ई.ओ अत्यधिक आवश्यक है, क्योंकि बिना एस.ई.ओ के यह कार्य इतना बेहतर नही हो पाता है, जितना हम द्वारा सोचा जाता है।

आपको बता दें एस.ई.ओ उन लोगों के लिए भी आवश्यक है, जो एफीलियेट मार्केटिंग कर रहे है या यूट्यूब पर अपनी वीडियों डाल रहे हैं, उनके लिए एस.ई.ओ करना आवश्यक हैं। क्योंकि यदि आप अच्छे से एस.ई.ओ करते हैं तो आपका उक्त उत्पाद भी आसानी से बिकता है, जिसे आप एफीलियेट मार्केटिंग के माध्यम से बेचना चाहते हैं।

 

क्यों आवश्यक है एस.ई.ओः-

                   किसी भी कंटेट को लिखने के बाद बारी आती है उसे इंडेक्स करवाने की, और आपका कंटेट/लेख तभी गूगल के पेज पर दिखायी देता है, जब आपने उसका एस.ई.ओ अच्छे से किया होता है।


उक्त  के अलावा लेख लिखने के बाद आपकी मेहनत तभी सार्थक हो सकती है जब तक आप अपने लेख को गूगल सर्च कंसोल पर इन्डेक्स नही करते हैं। बिना सर्च कन्सोल में डाले आपका कंटेट/लेख बेकार है, चाहे आपने कितना भी अच्छा लेख न लिखा हो।


बेवसाइट की डिजाइन कैसी होः-

                      किसी भी लेख को लिखने के साथ-साथ बेवसाइट का सुंदर होना भी आवश्यक है, क्योंकि जब तक आपकी बेवसाइट सुंदर नही होगी, तथा सारी चीजे अच्छे से कस्टमाईज नही होगी, तब तक आपका लेख गूगल के सर्च रिजल्ट में प्रदर्शित नही होगा।

क्या होता है?

थीम्स को एस.ई.ओ आप्टीमाइज कैसे करेंः-

                               वर्ड प्रेस एक सी.एम.एस प्रोग्राम है जो हमें अपनी थीम्स को अच्छे से कस्टमाईज करने का मौका प्रदान करती है, क्योंकि वर्डप्रेस में ढेर सारे प्रीमियम तथा पेड प्रीमियम थीम्स उपलब्ध है, जो पहले से SEO आप्टिमाईज्ड होते हैं, जिनका प्रयोग करने के लिए हमारे पास किसी बेहतरीन टैलेन्ट का होना आवश्यक नही है, और न ही किसी कोडिंग की आवश्यकता होती है।

 

बैकलिंक्स बनाना है जरूरीः-

                   किसी भी वेबसाइट को गूगल के पेज पर रैंक करने के लिए एस.ई.ओ करने के साथ ही उस वेबसाइट के लिए Backlinks बनाना बहुत जरूरी है, बैकलिंक्स एक प्रकार के ग्रुप लिंक्स होते है, जिसके माध्यम से भी गूगल के बोट्स आपकी बेवसाइट पर पहुंचते हैं, और उन्हें आपका कंटेट गूगल के पेज पर रैंक भी करता हैं। बैकलिंक्स उन लोगों के लिए बनाना भी आवश्यक है जो ब्लॉगिंग की शुरूआत कर रहे हैं।

 

गूगल सर्च कंसोल में एड करनाः-

                        आपने अपना आर्टिकल लिख दिया तथा उसको पब्लिश कर दिया, उसके बाद बारी आती है उसे Google search Console में एड करने की, किसी भी आर्टिकल को लिखने के बाद यह आवश्यक है कि जब भी आप किसी नये आर्टिकल को लिखे तो उसे पब्लिश करने के बाद उसको गूगल के सर्च कन्सोल में एड अवश्य करें, एड करने के पश्चात् उसकी इन्डेक्सिंग रिक्वेस्ट भी जरूर डालें। जिससे गूगल के बोट्स को आपके लेख को इन्डेक्स करने में आसानी होगी, और आपका आर्टिकल गूगल के सर्च पेजेस में दिखायी देने लगेगा।

 

अच्छी वेवहोस्टिंग का चुनाव करनाः-

                        किसी भी वेवसाइट के लिए वेवहोस्टिंग का होना अति आवश्यक है, इसके लिए यह आवश्यक है कि आप एक बेहतरीन वेव होस्टिंग का चुनाव करें, बेहतरीन वेवहोस्टिंग कैसे और कहां से खरीदे इसके लिए हमारे द्वारा पूर्व में भी लेख लिखा गया है जिसको आप यहां से पढ़ सकते हैं।


वेवहोस्टिंग हमारे द्वारा लिखे गये लेखों को सुरक्षित रखने का एक माध्यम है, जिसके माध्यम से हमारे द्वारा लिखे गये कंटेट के खोने का डर नही रहता है, और वेवहोस्टिंग होने से इस पर आपका कमांड होता है। ये वर्डप्रेस पर लागू होती है, लेकिन वहीं यदि आप गूगल की सर्विस ब्लॉगर का प्रयोग करते हैं तो आपको किसी प्रकार की वेवहोस्टिंग खरीदने की आवश्यकता नही होती है, क्योंकि यहां पर आपका सारा डाटा गूगल के पास रहता है, परन्तु कमान्ड आपके हाथ में नही होती है।

 

सुरक्षा है जरूरीः

             अपनी Website पर S.S.L को अवश्य एक्टीवेट करें, क्योंकि जब कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर आता है, तो उसे सुरक्षा का अहसास होना जरूरी है, और उसे उक्त वेवसाइट के टॉप कार्नर पर S.S.L ( ताले नुमा लॉक ) दिखायी देता है, जिससे वह इस बात की पुष्टि कर सकता है, कि आपकी वेबसाइट उसके लिए सुरक्षित है।


एस.एस.एल का होना इसलिए भी आवश्यक है, जिससे आपको एडसेंस का अप्रूवल आसानी से मिल जाता है। (कैसे मिलता है एडसेंस का अप्रूवल जानलीजिए इस लेख में)



आखिर क्यों चुनाव आयोग जमानत धनराशि को जब्त कर लेता हैं।


कितने प्रतिशत वोट प्राप्त करना आवश्यक है, जिससे जमानत धनराशि जब्त न हो।


मानसिक रोगियों के लिए वरदान है ये योजना।


अब अपनी घड़ी के बटन को दबाते ही भुगतान करें।


5 मिनट से भी कम समय में अपने मोबाइल को ऑनलाइन बेचने का ये तरीका अभी जान लीजिए।















































Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts