-->

7/2/22

What documents are required to cast vote वोट डालने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती हैं।

कई मतदाताओं के दिमाग में यह सवाल आता है कि यदि उनके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो क्या वह अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं या नही, तो इसका जवाब सिर्फ एक ही है जी हां मतदान कर सकते हैं जानिए उस सारी प्रक्रिया के बारे में कि आप किस प्रकार से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं और यदि आपके पास वोटर आईडी कार्ड (मतदाता पहचान पत्र)नहीं है।



हम सभी जानते हैं कि 10 फरवरी से पांच राज्यों यथा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर तथा गोवा में चुनाव प्रारंभ होने जा रहे हैंऔर इस लोकतंत्र के उत्सव में सभी नागरिकों को बढ़.चढ़कर हिस्सा लेना है और अपने मताधिकार का प्रयोग करके एक ऐसे नेता का चुनाव करना है जो समाज में बेहतरीन जनप्रतिनिधि बनकर समाज की भलाई के लिए अपना समय प्रदान करें और उनकी समस्याओं का निवारण करें जिस क्षेत्र का वह प्रतिनिधित्व करता है.


कई बार ऐसा होता है कि मतदाता सूची में हमारा नाम तो होता है परंतु हमारे पास वोटर आईडी कार्ड ना होने के कारण हम सभी असमंजस की स्थिति में रहते हैं कि उन्हें चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने दिया जाएगा या नहीं परंतु भारत निर्वाचन आयोग ने वोटर आईडी कार्ड के अलावा भी कुछ दस्तावेजों को आईडी कार्ड के रूप में प्रयोग करके मताधिकार का प्रयोग करने की स्वतंत्रता प्रदान की है आइए जानने का प्रयास करते हैं कि वह कौन कौन से दस्तावेज हैं जिन्हें लेकर आप अपने मतदान केंद्र पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं, और लोकतंत्र के निर्माण में अपनी महती भूमिका अदा कर सकते हैं।



1. आधार कार्डः

                       एक ऐसा दस्तावेज जो लगभग आज की तारीख में सभी के पास है जिसे लेकर आप मतदान केंद्र पर जा सकते हैं और अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं।


2. पैन कार्डः-

                  जिनके पास आधार नहीं है वह पैन कार्ड ले जा सकते हैं पैन कार्ड से भी आप अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं.


3. मनरेगा जॉब कार्डः-

                             ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों के लिए सरकार ने मनरेगा का जॉब कार्ड  बनाया है यह भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका प्रयोग करके किसान, मजदूर आदि भी अपने मत का प्रयोग कर सकते हैं। 


4. बैंक अथवा डाकघर पासबुकः-

                                             बैंक का खाता पासबुक या डाकघर का पासबुक भी एक ऐसा दस्तावेज है जिसको मतदान केन्द्र पर ले जाया जा सकता है, और उसे दिखाकर अपने मत का प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन ध्यान रहे आपके पास जो भी बैंक या डाकघर की पासबुक है उसमें आपकी फोटो अवश्य लगी होनी चाहिए जिससे इस बात की पुष्टि हो सके कि आप उक्त शाखा के ग्राहक हैं.


5. ड्राइविंग लाइसेंसः-

                             यह भी एक ऐसा दस्तावेज है जो लगभग सभी के पास होता है इसका प्रयोग करके भी आप अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं.


6. पासपोर्टः-

                  यह भी एक अत्यन्त महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे विदेश में आने जाने हेतु प्रयोग किया जाता है, इस दस्तावेज को भी ले जाकर आप मतदान केंद्र पर दिखा कर अपने मत का प्रयोग कर सकते हैं.


7. पेंशन प्रपत्रः

                   यदि आप एक पेंशन धारी हैं तो आपके पास पेंशन के प्रपत्र अवश्य होंगे आप एक सरकारी सेवक रहे होंगे तब भी आपके पास पेंशन प्रपत्र होंगे अथवा यह सरकार की तरफ से वृद्धावस्था पेंशन आपको मिल रही होगी तो भी आप के पास उक्त प्रपत्र अवश्य होंगे इन पत्रों को दिखा कर भी आप अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं. पेंशन प्रपत्रों में आपकी फोटो अवश्य लगी होनी चाहिए.


8. फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र :- 

                                         यदि आप एक सरकारी सेवक है तो आपको विभाग से फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र अवश्य मिला होगा उस दस्तावेज को दिखा कर भी आप अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं.


इन सबके अलावा स्मार्ट कार्ड तथा सांसदों विधायकों विधान परिषद के सदस्यों को जारी किए गए जो सरकारी पहचान पत्र एवं दस्तावेज होते हैं उन्हें दिखा कर भी आप मतदान में हिस्सा ले सकते हैं.

उक्त के अलावा निर्वाचन आयोग ने आम नागरिकों के लिए वोटर हेल्पलाइन भी जारी की है जिस पर कॉल करके आप अपनी समस्याओं का निदान पा सकते हैं,


इसके अलावा आप चाहें तो VOTER  HELPLINE  APPLICATION का प्रयोग भी कर सकते हैं यह एप्लीकेशन Android के प्ले स्टोर पर तथा IOS के ऐप स्टोर पर भी उपलब्ध है उक्त एप्लीकेशन की मदद से आप अपना या अपने परिवार के मतदान से सम्बन्धित सारी जानकारियों को देख सकते हैं आप चाहें तो उक्त वेबसाइट पर विजिट करके अपने मतदाता कार्ड में परिवर्तन, पते में संशोधन, स्थान में संशोधन इत्यादि करवा सकते हैं।


वेबसाइट पर विजिट करके अथवा वोटर हेल्पलाइन एप्लीकेशन का प्रयोग करके मतदाता सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं अपने परिवार के सदस्यों का नाम चेक कर सकते हैं अपने बूथ की स्थिति को जान सकते हैं। एक जागरूक नागरिक होने के नाते यह आपकी नैतिक जिम्मेदारी है कि आप इन सारी चीजों के बारे में अवश्य जानकारी रखें.


आशा है हमारे द्वारा आपको दी गई जानकारी पसंद आई होगी आने वाले चुनाव में आप अपने मताधिकार का प्रयोग करके अपने मनपसंद उम्मीदवार को अपना मत देकर अपने क्षेत्र के विकास, अपने राज्य के विकास तथा अपने राष्ट्र के विकास में अपनी महती भूमिका अदा करें आपका एक वोट बहुत कीमती है अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें.

बड़े काम के लेख हैं ये जरूर पढ़िये 






























Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts