-->

28/11/21

अभिनव एम्बूलेंस सेवा Abhinav Ambulance service kya hai आपको पता होना चाहिए इसकी विशेषताओं के बारे में।

उत्तर प्रदेश की गायों के लिए वरदान है ये एम्बूलेंस योजना जानिये इसके बारे में.

अभिनव एम्बूलेंस सेवा Abhinav Ambulance service kya hai आपको पता होना चाहिए इसकी विशेषताओं के बारे में।


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा नई एम्बूलेंस सेवा का शुभारम्भ किया जा रहा है
, जो बहुत जल्दी अस्तित्व में आने वाली है।

इस तरह की सेवा देने वाला उत्तर प्रदेश संभवतः पहला राज्य है, जहां इस तरह की सेवा प्रारम्भ होने जा रही है।

 

इस सेवा का नाम है "अभिनव एम्बूलेंस सेवा"

जो प्रदेश की गायों के बेहतरीन इलाज को ध्यान में रखते हुए प्रारम्भ की जा रही है।

जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री जी इस सेवा का प्रारम्भ दिसम्बर माह में करने जा रहे हैं। ये सी.एम.सी सेवा 24 घंटे सक्रीय रहेगी, जिससे किसी भी समय इस सेवा का लाभ लिया जा सकता है।

इस सेवा को और बेहतर करने के लिए District में कन्ट्रोल रूम भी स्थापित किए जा रहे हैं, जो लगातार इस पर काम करेंगें।

इस सेवा को प्रारम्भ करने का उद्देश्य प्रदेश की गायों को बेहतरीन इलाज उपलब्ध कराना है।

इस सेवा का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों को खासतौर से होने वाला है, जहां पर गायों को ले जाने की सुविधा नही हो पाती है, इस सेवा के प्रारम्भ होने से आसानी से गायों को एम्बूलेंस के माध्यम से ले जाया जा सकेगा, और उपचार किया जा सकेगा।

 

क्या लाभ होगें इस सेवा के आइये विस्तार से जानते हैं?


(1). इस सेवा को प्रारम्भ को प्रारम्भ करने के लिए केन्द्र सरकार ने राज्य सरकार को बजट भी आवंटित करवा दिया है, बस बहुत जल्द ही 520 एम्बूलेंस खरीदकर इस दिशा में तेजी से कार्य प्रारम्भ किया जा सकेगा।


(2). यह सेवा 24 घंटे कार्य करेगी, और प्रत्येक एम्बूलेंस में एक डॉक्टर मेडिकल स्टाफ भी रहेगा जो गाय के इलाज में सहयोग करेगा।


(3). कई बार ऐसा होता है, सड़को पर घूमने वाली गाय अक्सर हादसे का शिकार हो जाती है, और घायल अवस्था में कोई भी उन्हें अस्पताल या पशु स्वास्थ्य केन्द्र नही ले जाता है, और उसे समय पर इलाज न मिलने के कारण वह दम भी तोड़ देती है, ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए ही इस एम्बूलेंस सेवा को प्रारम्भ किया गया है, जिससे किसी भी घायल गाय की सूचना मिलने पर तत्काल एम्बूलेंस के माध्यम से उसे अस्पताल भी ले जाया जा सकेगा।


(4). गायों के लिए एम्बूलेंस सेवा प्रारम्भ करने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य है, जहां पर इस तरह की व्यवस्था को अमलीजामा पहनाया जा रहा है।


(5). उक्त के अलावा उत्तर प्रदेश सरकार बहुत जल्द गायों के लिए मुफ्त गर्भाधान तकनीक को भी लागू करने जा रही है, जिसका लाभ सभी पशुपालकों को मिलने की प्रबल संभावना है।


उक्त के अलावा उत्तर प्रदेश सरकार गायों के लिए मुफ्त गर्भाधान की सुविधा भी करने जा रही है, इसका सबसे बड़ा लाभ उन पशुपालको को होगा, जिन्हें अपनी गायों का गर्भाधान करवाने के लिए धनराशि खर्च करनी पड़ती है, प्रदेश सरकार "एब्रियो ट्रांसप्लान्ट" ( Embryo Transplant ) टैक्नीक के माध्यम से गायों के बेहतरीन गर्भाधान का व्यवस्था भी करने जा रही है, सरकार पशुपालकों को 3 बार तक मुफ्त गर्भाधान करवाने की भी सुविधा प्रदान करेगी।


अभी शुरूआती चरण में 1-2 जिलों में इसके अच्छे परिणाम देखने को मिले है, इसके बाद से सरकार इसको प्रदेश के समस्त जिलों में लागू करने पर गंभीरता से विचार कर रही है।

और इस तकनीक की सबसे अच्छी बात ये है कि "इस तकनीक के माध्यम से 90 प्रतिशत से भी ज्यादा संभावना बछिया पैदा होने के होते हैं।"


यदि यह तकनीक  कारगर होती है तो प्रदेश में गर्भाधान की समस्या का समाधान जड़ खत्म हो जायेगी, और बछिया होने से दूध के उत्पादन में भी बढोत्तरी होने की प्रबल संभावना रहेगी।

जैसा आपने देखा सरकार इस दिशा में बहुत तेजी से कार्य कर रही है, और दिसम्बर तक अभिनव एम्बूलेंस सेवा की शुरूआत भी सरकार कर देगी।















Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts