-->

16/1/22

How to get AdSense approval and how to verify google AdSense p, AdSense का अप्रूवल कितनी जल्दी मिल सकता है और AdSense के Pin को कैसे Verify किया जाता है?

आज हर युवा पैसा कमाने के लिए अपने-अपने Domain को रजिस्टर कर रहा है, और अपनी Website बनाकर उन पर आर्टिकल लिखकर पैसा कमाना चाहता है।

How to get AdSense approval and how to verify google AdSense pin





ये एक ऐसा प्रश्न है जिसका उत्तर सभी युवा पाना चाहते हैं कि एडसेंस का अप्रूवल ब्लॉग पर मिल जाता  है?

और यदि मिलता है तो कितने दिनों के बाद?

AdSense का अप्रूवल मिलने के बाद क्या-क्या सावधानियों का बरतना पड़ता है?

और

यदि एडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद आपके अकाउन्ट को बन्द कर दिया जाता है तो क्या करें?


देखिए एडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए कुछ बातों को ध्यान देना जरूरी है। जिस पर हम Step by Step बात करेंगे।


(1). एडसेंस का अप्रूवल लेने से पहले आपके पास अपनी खुद की Website, Blog अथवा YouTube Channel का होना जरूरी है।


(2). एडसेंस अप्रूवल के लिए आपके पास एक Top level  का डोमेन होना जरूरी है, जैसे .com, .edu, .net, .in आदि।


(3). अब आपने डोमेन ले लिया, बारी आती उसे अपने ब्लॉग, यूट्यूब अथवा वर्डप्रेस से जोड़ने की, आपको अपना Custom Domain जो भी आपने खरीदा है उसे आपको अपने ब्लॉग से जोड़ना जरूरी है।


(4). कस्टम डोमेन के जुड़ जाने के बाद बारी आती उस पर काम करने की, यदि आपकी बेवसाइट है तो आप अपनी जानकारी के अनुसार उस पर काम करें अर्थात् जिस भी विषय की आपको ज्यादा अच्छी जानकारी है, उस विषय पर आप लिखना प्रारम्भ कीजिए, और लिखते रहिये।



इसके अलावा आज के युवाओं के मन में ऐसे कई प्रश्न है, जिनका उत्तर वो सभी पाना चाहते हैं।


आज हम इन्हीं सभी प्रश्नों का उत्तर लेकर आपके सामने आये है, जिसमें आपको एडसेंस से जुड़ी हुई सभी बातों को जानने का मौका मिलेगा।


इस लेख में हमने 5 प्रश्नों की एक श्रृंखला तैयार की है जिसमें आपको उत्तर के साथ समझाने का प्रयास किया गया है, और हमारे द्वारा उन्हीं प्रश्नों को चुना गया है जिनका उत्तर अधिकतर युवा पाना चाहते हैं।

प्रश्न

1. एडसेंस का अप्रूवल कैसे और कहां से मिलता है, तथा इसे कौन देता है?


2. एडसेंस का अप्रूवल कौन ले सकता है, और इसका अप्रूवल कितने दिनों में मिल जाता है? क्या इसका अप्रूवल 15 दिनों के अन्दर मिल जाता है?


3. एडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद पिन को कैसे वैरिफाई किया जाता है, और ये पिन कहां से भेजा जाता है?


4. एडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद हम भुगतान कैसे ले सकते हैं?


5. एडसेंस के द्वारा मेरी वेबसाइट पर एड दिखाना बन्द कर दिया गया है, मैं क्या करूं?

उत्तर

1 } - एडसेंस का अप्रूवल कैसे और कहां से मिलता है, तथा इसे कौन देता है?

एडसेंस चूंकि गूगल की सर्विस है, और गूगल ही आपको एडसेंस का अप्रूवल देता है, 

एडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए आपके पास अपना या तो ब्लॉग/वेबसाइट होनी चाहिए, या  आपके पास अपना एक यूट्यूब चैनल हो, जिस पर 4000 घंटे का वॉचटाइम होना चाहिए।

ब्लॉग के लिए कोई विशेष मानक निर्धारित नही किये गये है, बस इतना है कि आपका ब्लॉग 3-4 माह पुराना होना चाहिए, तथा आपके द्वारा लिखे गये आर्टिकल गूगल के पेज पर रैंक होने चाहिए, उक्त के अलावा आपके द्वारा लिखे गये आर्टिकल यूनीक होने चाहिए और प्रत्येक लेख कम से कम 800 से 1000 शब्दों के बीच होना चाहिए।

ब्लॉग हेतु यदि आप एडसेंस का अप्रूवल लेने जा रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान देना है कि आप किसी के कंटेंट को चोरी करके न लिखे, और न ही किसी के कंटेट को कॉपी करके अपनी वेबसाइट पर पेस्ट करें, ऐसा करने से आपको कभी भी एडसेंस का अप्रूवल नही मिलेगा।

जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आने लगता है, तब आप एडसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।


2 } - एडसेंस का अप्रूवल कौन ले सकता है, और इसका अप्रूवल कितने दिनों में मिल जाता है? क्या इसका अप्रूवल 15 दिनों के अन्दर मिल जाता है?

एडसेंस का अप्रूवल कोई भी ले सकता है, बशर्तें उसके पास अपना खुद का डोमेन होना आवश्यक है, अपना डोमेन होने से एडसेंस का अप्रूवल बहुत तेजी से मिलता है।

ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर है जिन्हें 7 से 10 दिनों में एडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है, परन्तु कुछ मामलों ऐसा भी देखा गया है कि एडसेंस का अप्रूवल सिर्फ और सिर्फ 24 घंटों के अन्दर ही मिल जाता है। लेकिन उसके लिए संभवतः गूगल के कुछ मानक होते हैं, जिन्हें पूरा करना बहुत जरूरी होता हैः जैसे अपनी वेबसाइट पर Contact us, About us, Disclaimer, Privacy Policy के पेज को बनाना भी महत्वपूर्ण होता है, यदि आपकी वेबसाइट पर उक्त पेज नही बनाये गये हैं तो आपको अप्रूवल मिलने में समस्या उत्पन्न हो सकती है।

कई बार देखा गया है कि एडसेंस का अप्रूवल 7 से 10 दिनों में मिल जाता है, और कुछ मामलों में 15 दिनों में भी एडसेंस का अप्रूवल नही मिल पाता है। ऐसी परिस्थिति में आपको पुनः आवेदन करना चाहिए।


3 } - एडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद पिन को कैसे वैरिफाई किया जाता है, और ये पिन कहां से भेजा जाता है?

आप अपनी वेबसाइट पर कितनी भी मेहनत क्यों न कर लें यदि आपने अपना पिन वैरिफाई नही किया है, तो आप अपना भुगतान नही ले सकते हैं।


क्या होता है ये पिन

एडसेंस अकाउन्ट में आपको अपने पते हो वैरिफाई करना होता है, और ये वही पता होता है, जो आपके निवास को प्रमाणित करता है कि उक्त पते पर आप निवास कर रहें हैं, जब आप अपने एडसेंस अकाउन्ट में अपना कम्यूनिकेशन का पता डालते हैं तो गूगल आपके पते की पुष्टि करने के लिए आपके उक्त पते पर एक 6 अंकों का पिन Speed Post के माध्यम से भेजता है, जब आप उक्त पिन को अपने एडसेंस में डालकर वैरिफाई करते हैं तो आपका पता वैरिफाई हो जाता है।


ये पिन पता गूगल एडसेंस के द्वारा ही भेजा जाता है, जो कि जो कि भारत के यूट्यूबर और ब्लॉगर के लिए भारत में स्थित गूगल के कार्यालय के माध्यम से भेजा जाता है।

और हां आपको यह भी बता दें, उक्त पिन को भेजने के लिए एडसेंस सिर्फ भारतीय डाक सेवा/इंडिया पोस्ट का उपयोग करती है।



4 } - एडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद हम भुगतान कैसे ले सकते हैं?

एडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद आपको सर्वप्रथम अपने एडसेंस अकाउन्ट में बैंक की सारी जानकारी को सावधानी पूर्वक भरना है,

जैसेः

नाम

खाता संख्या

बैंक का नाम 

बैंक का  IFSC Code

तथा

विदेश से पैसा प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण  Swift Code

उक्त समस्त जानकारी आपको बहुत ही सावधानी पूर्वक भरकर अपडेट करना है।

जब आपके एडसेंस अकाउन्ट में 100 डॉलर जमा हो जाते हैं तो उक्त धनराशि आपके खाते में जमा कर दी जाती है।



5 } - एडसेंस के द्वारा मेरी वेबसाइट पर एड दिखाना बन्द कर दिया गया है, मैं क्या करूं?

कई युवाओं के मन में यह प्रश्न रहता है, कि एडसेंस के द्वारा उनकी वेबसाइट पर एड क्यों दिखाना बन्द कर दिया गया?

तो आपको बता दें, कई कारण हो सकते हैं,

कई बार एडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद युवा अपने मित्रों या रिश्तेदारों के मोबाइल से अपनी वेबसाइट को ओपेन करके एड पर अनावश्यक रूप से क्लिक करते हैं, और उन एड को देखते हैं, जिसे इनवेलिड एक्टीविटी के रूप में गिना जाता है।

ऐसा करने से गूगल को पता चल जाता है, और वो आपके अकाउन्ट को टेम्पररी सस्पेन्ड कर देता है, जिसके बाद आपके अकाउन्ट में एड दिखने बन्द हो जाते हैं।

उक्त के अलावा यदि आपकी वीडियों को कोई बार-बार, बार-बार देख रहा है, तो इसको भी गूगल इनवेलिड एक्टीविटी के रूप में देखता है, और गूगल के द्वारा आपके अकाउन्ट को सस्पेंड कर दिया जाता है। 

यदि ये कार्य आपके द्वारा नही किया जाता है तो आप गूगल के पास अपील कर सकते हैं, जिसके बाद आपके अकाउन्ट को फिर से चालू कर दिया जाता है.































Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts