-->

27/1/22

What are the benefits of 2 step verification in WhatsApp and how to enable it.

आज के वर्तमान समय में सभी के हाथ में स्मार्टफोन है जिसका प्रयोग सभी लोगों द्वारा किया जा रहा है और शायद ही कोई ऐसा स्मार्टफोन यूजर होगा जिसके स्मार्टफोन में व्हाट्सएप इंन्स्टॉल न हो अर्थात् हमें सभी के स्मार्टफोन में व्हाट्सएप देखने को मिलेगा।

What are the benefits of 2 step verification in WhatsApp, and how to enable it.

कितने ग्राहक है व्हाट्सएप केः

                                              एक मोटा जो आंकड़ा हमारे सामने है उसके अनुसार पूरे विश्व में 2 अरब से भी ज्यादा लोगो के द्वारा वर्तमान में व्हाट्सएप का प्रयोग किया जा रहा है।

यदि आज की तारीख में इसके डाउनलोड्स की बात की जाये तो एन्ड्रॉयड के प्ले स्टोर के मुताबिक 5 अरब से भी ज्यादा लोगों के द्वारा इसको डाउनलोड किया जा चुका है और 153 मिलियन लोगों के द्वारा इसके बारे में अपने विचार भी व्यक्त किये गये हैं। और रेटिंग की बात की जाये तो इस एप्लीकेशन को 3 से ऊपर की रेटिंग मिली हुई है।

इसलिए इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस एप्लीकेशन की प्रसिद्धि कितनी है आज व्हाट्सएप सिर्फ चैटिंग की ही माध्यम नही रह गया है बल्कि इसके माध्यम से कई छोटी बड़ी.कंपनियां अपना कारोबार भी कर रही हैं।

व्हाट्सएप के द्वारा अभी हाल ही पेमेन्ट सेवा भी प्रारम्भ की है जिसका प्रयोग कई भारतीय भी करते हैं। यूपीआई पेमेन्ट के माध्यम से धन का हस्तांतरण भी बहुत आसान हो गया है।

इतना सब होने के बाद आज इंसान लापरवाही से भी इस एप्लीकेशन का प्रयोग करता है जिसके कारण उसे कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है अर्थात् व्हाट्सएप के ज्यादा प्रयोग से इससे होने वाले खतरे से इन्कार नही किया जा सकता है।

वैसे तो व्हाट्सएप पर होने वाली चैटिंग वीडियों कॉलिंग तथा डाटा का आदान.-प्रदान पूरी तरह से सिक्योर है जैसा व्हाट्सएप स्वयं कहता है कि उसके द्वारा आपके किसी भी मैसेज को नही पढ़ा जाता है और न ही कोई थर्ड पार्टी एप्लीकेशन भी ऐसा कर सकती है।

अर्थात् व्हाट्सएप पूरी तरह से सुरक्षित है।


क्योंकि किसी भी एप्लीकेशन को प्रयोग करने के कुछ मानक होते है, जिनका प्रत्येक उपभोक्ता को पालने करना होता है, व्हाट्सएप चूंकि सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला एप्लीकेशन है इसलिए उसको सुरक्षित तरीके से प्रयोग करना अति आवश्यक हो जाता है इसीलिए व्हाट्सएप हमें सुरक्षित तरीके से उपयोग करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है।

व्हाट्सएप की कुछ ऐसी सेटिंग है जिनका प्रयोग करके आप भी अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित कर सकते हैं।

व्हाट्सएप हमें 2 लेयर की सुरक्षा प्रदान करता है, जानये आप अपने व्हाट्सएप में दो लेयर की सुरक्षा को लगाकर अपने फोन को और भी सुरक्षित कर सकते हैं।


सर्वप्रथम आपको दाहिनी तरफ मौजूद 3 डॉट पर क्लिक करना है, जैसा आप चित्र में देख सकते हैं

What are the benefits of 2 step verification in WhatsApp, and how to enable it.

थ्री डॉट पर क्लिक करते ही आपको सेटिंग का विकल्प दिखायी देता है, जिस पर आपको क्लिक करना है, जैसा उक्त चित्र 1 में दिखायी दे रहा है,

What are the benefits of 2 step verification in WhatsApp, and how to enable it.

उक्त चित्र में क्लिक करते ही आपको Account के विकल्प का चयन करना है।  जैसा चित्र 2 में दिखायी दे रहा है 


अकाउन्ट पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफेस आयेगा, जिसमें आपको  Privacy के विकल्प का चयन करना है,  देखिये चित्र 3

What are the benefits of 2 step verification in WhatsApp, and how to enable it.

Privacy के विकल्प पर क्लिक करते ही स्क्रीन में स्क्रोल करने पर आपको सबसे नीचे फिंगरप्रिंट का विकल्प दिखायी देगा, यही वह विकल्प है जिसे आम उपभोक्ता नही खोज पाते हैं। आपको इसी Fingerprint Lock पर क्लिक करना है। देखिये चित्र 3

What are the benefits of 2 step verification in WhatsApp, and how to enable it.

फिंगरप्रिंट पर क्लिक करते ही आपके सामने  Fingerprint Lock को इनेबल करने का विकल्प आयेगा, जिस पर क्लिक करते ही आपके व्हाट्सएप में Fingerprint Lock इनेबल हो जायेगा।




What are the benefits of 2 step verification in WhatsApp, and how to enable it.


इनेबल करते ही आप चाहे तो इसमें अपनी आवश्यकतानुसार

Immediately 

After 1 minute

After 30 minutes   का विकल्प लगाकर सेट कर सकते है, उसी के अनुसार आपका व्हाट्सएप ऑटोमैटिक लॉक हो जायेगा।

What are the benefits of 2 step verification in WhatsApp, and how to enable it.

जैसा आपने देखा कि आपने बॉयोमैट्रिक लॉक लगाकर अपने व्हाट्सएप को सुरक्षित कर लिया। इससे यदि किसी भी गलत हाथ में यदि आपका मोबाइल जाता है तो किसी अप्रिय घटना से बचा जा सकता है।



उक्त के अलावा व्हाट्सएप हमें टू स्टेप वैरीफिकेशन की सुविधा भी प्रदान करता है, जिसकी मदद से आप अपने व्हाट्सएप को और भी सुरक्षित कर सकते हैं, इसमें आपको पिन लगाकर लगाने की सुविधा मिलती है, जिसे आप 6 अंकों के पिन के साथ सुरक्षित कर सकते हैं।

देखिये इस चित्र में जब आप सेटिंग के विकल्प पर जाते है, तो आपके सामने एक ऐसा इंटरफेस आता है, जिसमें आपको Two step verification के विकल्प पर क्लिक करना होता है जिस पर क्लिक करते ही आपको 6 अंकों के पिन को इनेबल करने को कहा जाता है, आप अपना पसंदीदा पिन बना सकते हैं, पिन बनाते ही आपसे आपका इमेल मांगा जायेगा, जो आपके अकाउन्ट को रिकवर करने के काम आयेगा।

इमेल डालने के पश्चात आपको अपना इमेल कन्फर्म करना है, उसके बाद आपके व्हाट्सएप पर टू स्टेप वैरीफिकेशन इनेबल हो जायेगा।


आप इन चित्रों की मदद से समझ सकते हैं।
What are the benefits of 2 step verification in WhatsApp and how to enable it.


इन आर्टिकल के बारे में पढ़ लीजिए, बहुत काम आने वाले हैं।

सिर्फ 24 घंटों में मिल सकता है एडसेंस का अप्रूवल जानिये इस बेहतरीन प्रक्रिया के बारे में।

घड़ी का बटन दबाते ही पेमेन्ट हो जायेगापढ़िये इस पूरे लेख को।

सिर्फ फोटो देखते ही डिलीट हो जायेगीजानिये व्हाट्सएप के इस फीचर के बारे में।

सोने के बॉन्ड में निवेशकरके आप भी करोड़पति बन सकते हैं।

अगर आपका एडसेंस परमानेंटली सस्पेंड हो जायेतो क्या करें।

योनो एसबीआई को यूजरनेमऔर पासवर्ड भूल गये है तो परेशान होने की जरूरत नही है।

क्या है स्वामित्व योजनाकी विशेषता।

















Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts