-->

12/6/22

Which smartphone has the best camera between IQOO Neo 6 and Samsung A33 & what are the Best features of both?

अभी हाल ही IQOO कंपनी ने अपने फ्लैगशिप फोन की श्रेणी में एक और फोन को लांच करके धमाल मचा दिया। आईकू का यह फोन कई मामलों में अपने पूर्व डिवाइसेस के मुकाबले काफी बेहतरीन भी है।

हम आज आपके सामने दो बेहतरीन डिवाइसेस के कैमरा कम्पेरिजन को लेकर आये है जिसके माध्यम से आपको एक बेहतरीन कैमरा फोन का चुनाव करने में मदद मिलेगी।



कैमरा कम्पेरिजन करने से पहले हम दोनों स्मार्टफोन के फीचर्स के बारे में भी जान लेते हैं।

पहले बात करते है सैमसंग के A 33 स्मार्टफोन के बारे में 

Which smartphone has the best camera between IQOO Neo 6 and Samsung A33 & what are the Best features of both?


सैमसंग A 33 में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है

8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल का सेंसर है

5 मेगापिक्सल का मैंक्रो तथा 2 मेगापिक्सल का डेब्थ सेंसर भी इस स्मार्टफोन में मौजूद है।


सैमसंग का ये फोन मार्केंट में मार्च, 2022 में आया था, ये फोन 6.4 इंच की सूपर एमोलेड स्क्रीन के साथ आता है। जो कि ज्यादा रोशनी में काफी बेहतरीन एक्सपीरियंस भी देता है, इसके साथ ही स्क्रीन में गोरिल्ला ग्लास 5 का सुरक्षा कवच भी दिया गया है जो इसे किसी भी प्रकार के रगड़ इत्यादि से बचाता है।



कनेक्टिविटी के लिए वो सारी विशेषताएं इस स्मार्टफोन में मौजूद है जो अन्य फ्लैगशिप डिवाइसेस में होती है, चूंकि सैमसंग अपने डिवाइसेस में अपनी ही चिपसेट का प्रयोग करता है, इस स्मार्टफोन में भी सैमसंग ने Exynos 1280 चिपसेट का प्रयोग किया है जिसकी क्लॉक स्पीड 2.4 गीगाहर्ट्ज है जो ऑक्टाकोर सीपीयू के साथ आता है।

उक्त डिवाइस में 5000 एमएएच की बैटरी दी गयी है तथा 25 वॉट के फास्ट चार्जर की मदद से आप इसे आसानी से चार्ज कर सकते है।



आइये बात करते हैं IQOO Neo 6 के बारे में।


IQOO Neo 6 जो कि 6.62 इंच की एमोलेड स्क्रीन के साथ में आता है, स्क्रीन काफी ब्राइट है जो 1300 निट्स ब्राइटनेस के साथ आती है इस फोन की स्क्रीन 120 हर्ट्ज की रिफ्रेश रेट के साथ में आता है, जो फोन को मक्खन की तरह चलाने में सक्षम है।


फोन की सुरक्षा के दृष्टिकोण से इसमें गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन दिया जाना चाहिए था परन्तु कंपनी ने इसमें ये फीचर नही दिया है जो ग्राहकों को थोड़ा निराश अवश्य कर सकता है।

फोन में 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया गया है, प्राइमरी सेंसर में OIS ( Optical Image Stabilization ) भी दी गयी है  

सैमसंग की तरह इसमें भी 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा दिया गया है। 

इसके साथ ही इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है, जो बेहतरीन फोटोज कैप्चर करने में सक्षम है।


अन्य फीचर्स की बात की जाये तो इस फोन का सबसे बेहतरीन फीचर्स है तो वो है इसका चार्जर  जो 80 वाट का है, और इस फोन को सिर्फ 12 मिनट के अन्दर ही 50 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है। 

फोन Snapdragon 870 चिपसेट पर आता है, जिसकी क्लॉक स्पीड 3.2 गीगाहर्ट्ज है। 



ये तो थे इन दोनों स्मार्टफोन के बेहतरीन बेसिक फीचर्स, आइये बात करते हैं दोनों के कैमरों की विशेषताओं के बारे में।


  • IQOO Neo 6 के द्वारा फ्रंट कैमरे से सिर्फ 1080 Full HD तक की वीडियों रिकार्डिंग को शूट किया जा सकता है, वहीं सैमसंग के फोन से आप 4K वीडियों को आसानी से रिकार्ड कर सकते है। तथा आई कू की अपेक्षा सैमसंग स्मार्टफोन की स्टैबलाइजेशन काफी बेहतर है। अर्थात् सैमसंग की स्टैबिलिटी काफी अच्छी है।


  • दोनों ही स्मार्टफोन के आगे के कैमरे एक्सपोजर को अच्छे से मैनेज कर पाते है, लेकिन दोनों ही फोन का Color Contrast काफी अलग-अलग है।


  • सैमसंग की अपेक्षा आईकू का फोन पोट्रेट फोटोज लेते समय पीछे के बैकग्राउन्ड को अच्छे से ब्लर कर देता है, जिससे मैन सब्जैक्ट काफी बेहतरीन प्रतीत होता है।


  • ज्यादा रोशनी/धूप में फोटो लेते समय आईकू किसी भी सब्जेक्ट को बहुत ज्यादा ओवर एक्सपोस्ड कर देता है, परन्तु सैमसंग धूप में भी नेचूरल फोटो कैप्चर कर लेता है।


  • ऑटोफोकस दोनों ही स्मार्टफोन के कैमरे में बेहतर है, और दोनों ही कैमरा के वीडियो स्टैबलाइजेशन में भी कोई दिक्कत प्रतीत नही होती है।


  • आईकू कलर को ज्यादा बूस्ट कर देता है, वहीं सैमसंग कलर को बेहतर तरीके से एडजस्ट  कर लेता है।

  • Wide Angle के शॉट लेते समय सैमसंग काफी वाइडर रेंज को कवर कर लेता है, तथा डाइनेमिक रेंज को अच्छे से कैप्चर कर लेता है।

  • लो लाइट में नाइट मोड ऑन करने पर आईकू की फोटोज काफी बेहतर प्रतीत होती है, वहीं सैमसंग इस मामले में संघर्ष करता हुआ प्रतीत होता है।


कुल मिलाकर दोनों की स्मार्टफोन के कैमरे काफी अच्छे है, परन्तु थोड़ी बहुत कमियां हमें सभी सेगमेंट के फोन में देखने को मिलती है।

अब ये निर्भर करता है खरीदने वालें पर वह किस स्मार्टफोन को ज्यादा तवज्जों देना पसन्द करते है फीचर्स को या सिर्फ कैमरें को।















Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts