-->

9/6/22

How to Buy Best Hosting Plan & Where to buy know step by step

  •  कैसे खरीदें एक बेहतरीन वेब होस्टिंग प्लान (How to Buy the Best Web Hosting Plan)

                           आज प्रत्येक युवा एक बेहतरीन वेबसाइट बनाकर उस पर बेहतरीन लेखों को प्रकाशित करके ढेर सारा पैसा भी कमाना चाहता है, परन्तु जानकारी के अभाव में वह ऐसा करने में असमंजस की स्थिति में रहता है तथा उसे इस बात की जानकारी नही मालूम होती है कि वह कैसे इसकी शुरूआत करें। 

ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है, जिस पर वेबसाइट के लिए बेवहोस्टिंग खरीदने के विकल्प मौजूद होते है।

जैसेः

  • गोडैडी (GoDaddy)
  • होस्टिंगर ( Hostinger )
  • माइल्स वेब (Miles Web) इत्यादि 


How to Buy Best Hosting Plan & Where to buy know step by step


  • एक बेहतरीन वह होस्टिंग सर्विस कहां से खरीदें (Where to buy the best hosting service):-?

                                     इस समस्या का समाधान हम लेकर आपके सामने आए हैं जिसे यदि आप इसे स्टेप बाय स्टेप फॉलो करेंगे तो आप बेहतरीन वेब होस्टिंग प्लान खरीद पाएंगे तो आइए शुरू करते हैं, जैसा हमने ऊपर बताया कि आप कैसे इन उपरोक्त बेवसाइट से होस्टिंग का  कोई भी प्लान खरीद सकते हैं और अपने अनुसार समय-समय पर मिलने वाले लाभों को ले सकते हैं।


  • कहां से खरीदेंः (Where to buy):-?

                                                    वैसे तो आज बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जो वेब होस्टिंग खरीदने का मंच उपलब्ध कराती है परंतु इन सब की भीड़ में एक ऐसी बेहतरीन वेबसाइट भी है जिसे हम होस्टिंगर (Hostinger) के नाम से भी जानते हैं इसके माध्यम से आप वेब होस्टिंग का कोई भी प्लान खरीद सकते हैं।

होस्टिंगर काफी पॉपुलर वेबसाइट है और इस वेबसाइट से प्रतिदिन बहुत सारे लोग वेब होस्टिंग के साथ.साथ डोमेन भी खरीदते हैं, इन सभी के अलावा इस वेबसाइट की ग्राहक सेवा कस्टमर केयर सेवा (Customer Care Service) भी काफी अच्छी है जो समय.-समय पर आपकी मदद करती है।


  • क्यों खरीदें होस्टिंग प्लान (Why Buy Hosting Plan):-

                                                                            यदि आप अपना ब्लॉग (Blog) अथवा वेबसाइट (Website) प्रारम्भ करना चाहते हैं तो आपको अपनी बेवसाइट हेतु होस्टिंग का प्लान लेना ही पड़ेगा, क्योंकि सिर्फ बेवसाइट बना देने से अथवा लेख लिख देने से ही समस्या का समाधान नही हो जायेगा, उसके लिए आपको एक बेहतरीन कम्पनी से बेवहोस्टिंग प्लान खरीदना ही पड़ेगा।


आइये एक उदाहरण (Example) के माध्यम से समझने को प्रयास करते है कि ये आवश्यक क्यों है?

हमने कई बार देखा है जब हम गूगल पर किसी प्रकार की जानकारी को खोजने के लिए गूगल सर्च अथवा अन्य प्लेटफार्म का प्रयोग करते है, तो ढेर सारी जानकारियां हमारे सामने आ जाती हैं, क्या आपको पता है यह सारी जानकारियां मौजूद कहां पर होती है? यह सारी जानकारियां एक सर्वर (Server) पर मौजूद होती है और किसी खास लोकेशन पर होती है जहां से हमें यह सारी सूचनाएं हमारे कंप्यूटर पर अथवा हमारे मोबाइल पर प्राप्त हो जाती है और यह इंफॉर्मेशन प्रोवाइड करवाने वाले कहीं ना कहीं किसी न किसी रूप में अपने डेटा को स्टोर करके रखते हैं जहां से यह सारी सूचनाएं प्राप्त होती है।


इंटरनेट पर अपनी सामग्री को रखने वाले स्थान को ही हम वेब होस्टिंग (Web Hosting) कहते हैं जहां पर हमारे द्वारा बनाई गई वह सारी सूचनाएं लेख आर्टिकल्स पिक्चर वीडियो इत्यादि मौजूद रहते हैं और उन वीडियो, फोटोस, लेख इत्यादि को रखने के लिए हमें इंटरनेट पर एक स्थान की आवश्यकता होती है जिसे हम वेब होस्टिंग कहते हैं.










































Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts