-->

4/6/22

How to get AdSense approval within 48 hours 48 घंटों के अंदर AdSense की मंज़ूरी कैसे पाएं ?

एक ब्लॉगर के लिए एडसेंस (AdSense) का अप्रूवल बहुत ही जरूरी होता है और ऐडसेंस का अप्रूवल तभी मिलता है जब एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर लगातार बेहतरीन पोस्ट डालता रहता है या नियमित रूप से प्रकाशित करता रहता है आज के इस दौर में प्रत्येक युवा अपने ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से ढेर सारे पैसे कमा भी रहे हैं और कुछ ऐसे भी है जो कई पोस्ट लिखने के बावजूद भी ऐडसेंस का अप्रूवल प्राप्त करने में असमर्थ होते हैं।

How to get AdSense approval within 48 hours 48 घंटों के अंदर AdSense की मंज़ूरी कैसे पाएं ?


उसके पीछे कई कारण होते हैं आज हम उन्हीं महत्वपूर्ण कारणों पर विस्तार से चर्चा करने का प्रयास करेंगे, कि आखिर वो कौन-कौन से कारण है जिसकी वजह से एक ब्लॉगर को एडसेंस का अप्रूवल नही मिल पाता है।


1. यदि आपका ब्लॉग बिल्कुल नया है और उस पर सिर्फ 8 या 10 आर्टिकल ही है तो आपको एडसेंस (AdSense) का अप्रूवल कभी भी नही मिल सकता है और इसके मिलने की संभावना न के बराबर होती है, इसलिए ब्लॉग पर कम से कम 20 से 25 आर्टिकल होने जरूरी है।


2. यदि आपने अपने ब्लॉग को अच्छी तरीके से कस्टमाइज नहीं किया है तो भी आपको ऐडसेंस (AdSense) अप्रूवल नहीं मिलेगा इसके लिए आवश्यक है क्या आप अपनी वेबसाइट को अच्छे तरीके से कस्टमाइज करें जैसे यदि आप अपने ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी से सम्बन्धित जानकारी दे रहे हैं तो कम्प्यूटर का सेक्शन अलग हो, Smartphone/Smart device का सेक्शन अलग होना चाहिए। जिससे आपके पाठक को आपके ब्लॉग में किसी प्रकार की समस्या न हो।



3. यदि आपके ब्लॉक पर About us, Contact us, Privacy Policy & Disclaimer  का पेज नहीं बनाया गया है तब भी आपको ऐडसेंस (AdSense) का अप्रूवल नहीं मिलेगा। इसलिए ध्यान रखें कि आपको सबसे पहले इन्हीं पेजों का निर्माण करना है।


4. यदि आपका ब्लॉक भोजन बनाने से संबंधित है और आप उस पर टेक्नोलॉजी (Technology) की खबरें डालेंगे तो भी आपको ऐडसेंस  का अप्रूवल नही मिलेगा.


5. यदि आपके Blog पर किसी अन्य बेवसाइट के आर्टिकल चुरा कर लिखे गए हैं तब भी आपको अप्रूवल मिलने में दिक्कत हो सकती है, क्योंकि गूगल का एल्गोरिथम इतना तेज है की वह आपकी चोरी को आसानी से पकड़ लेगा और आपको ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलेगा।


6. यदि आपके ब्लॉक पर मौजूद आर्टिकल बहुत ही कम शब्दों में है तब भी अप्रूवल मिलने में दिक्कत हो सकती है क्योंकि यदि आप किसी विषय पर विस्तृत तरीके से बता रहे हैं तो कम से कम आपको 800 से 1000 शब्दों में अपना लेख लिखना ही चाहिए, और लेख आसान भाषा के साथ-साथ पढ़ने में पाठक को अच्छा लगना चाहिए,  जिससे पाठक आपकी वेबसाइट पर रूकेगा और आपके बेवसाइट की रेटिंग भी बढ़ेगी। 


7. बेहतरीन थीम का चुनाव भी आपको ऐडसेंस (AdSense) का अप्रूवल दिलाने में मदद कर सकता है अतः थीम का चुनाव करते समय भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके द्वारा जिस थीम को चुनाव किया गया है, वह सही है या नही।


8. ऐडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए आपके पास अपना एक बेहतरीन डोमेन (Domain) भी होना चाहिए जिसका चुनाव आपको इस तरीके से करना है कि जिस विषय पर आप अपना ब्लॉग बना रहे हैं उसी से संबंधित आपका डोमेन भी हो तो आपको ऐडसेंस का अप्रूवल मिलने में आसानी होगी।



9. आप जिस भी नीस पर कार्य कर रहे हैं आपको उसी से संबंधित लेख लिखने चाहिए अन्यथा अप्रूवल मिलने में परेशानी हो सकती है, हां यह बात अलग है कि यदि आपको एक बार एडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है तो आप अपनी वेबसाइट पर अन्य विषयों के बारे में भी लिख सकते हैं


10. गूगल इस बात की भी पुष्टि करता है की आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आ रहा है अथवा नहीं उसी आधार पर गूगल आपको ऐडसेंस का अप्रूवल भी देता है


यह तो कुछ महत्वपूर्ण 10 कारण थे जिनकी वजह से एक ब्लॉगर को ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलता है, इसलिए सिर्फ कंटेट/लेख लिख लेने से ही हमारी कमाई प्रारम्भ नही होती है, बल्कि एडसेंस का अप्रूवल प्राप्त करने के पश्चात् ही हमारी वेबसाइट पर एड दिखाई देते है, जिस पर विजीटर के क्लिक करने से राजस्व बनता है, जितने ज्यादा विजिटर आयेगें उतनी ज्यादा कमाई होने की संभावना बनती है।



कैसे पता चलता है कि हमें एडसेंस का अप्रूवल मिल गया है ?

                                                                                जैसे ही आपकी वेबसाइट पर कुछ ट्रैफिक आने लगता है, तो आप एडसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं, एडसेंस ( AdSense ) का अप्रूवल मिल जाने पर आपके उसी ईमेल एड्रेस पर एक मेल गूगल की तरफ से भेजा जाता है, जिसके माध्यम से आपको सूचित किया जाता है कि आपकी उक्त वेबसाइट एड के लिए तैयार है, आप अपनी बेवसाइट पर एड कोड पेस्ट कर सकते हैं।


जो मेल आपको गूगल एडसेंस की तरफ से भेजा जाता है वो कुछ इस तरह से दिखता है, जिसे आप चित्र में आसानी से देख सकते हैं।























Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts