-->

12/12/21

आखिर क्यों जियो ने अपने सभी प्लान में बढ़ोत्तरी की और जियो के बढ़े प्लान की सूची

वीआई (Vi) के पहल करते ही एयरटेल ने अभी हाल ही में अपने सारे प्लान में बढ़ोत्तरी करके अपने सभी ग्राहकों को झटका भी दे दिया था, अब Jio भी मैदान में कूद गया और उसने भी अपने सभी प्लान को बढ़ाने का ऐलान करके जियो ग्राहको को निराश कर दिया।



सर्वप्रथम ये जानने का प्रयास करते हैं कि अभी तक जियो के जो भी प्लान थे उन्हें इस चार्ट के माध्यम से समझने का प्रयास कीजिए।

आखिर क्यों जियो ने अपने सभी प्लान में बढ़ोत्तरी की और जियो के बढ़े प्लान की सूची
ये बात तो सही है कि किसी न किसी को इस बढ़ोत्तरी हेतु पहल तो करनी ही थी, शुरूआत कर दी Vi ने अर्थात् (Vodafone-idea) ने उसके बाद Airtel और अब जियो ने भी इसकी शुरूआत कर दी।


आइये हम इस चार्ट के माध्यम से जानने का प्रयास करते है कि जियों ने अपने प्लान में कितनी बढ़ोत्तरी की है।

आखिर क्यों जियो ने अपने सभी प्लान में बढ़ोत्तरी की और जियो के बढ़े प्लान की सूची

जैसा आपने इस Chart के माध्यम से देखा कि Jio ने अपने डाटा बूस्टर के अलावा स्मार्ट रिचार्ज में भी वढोत्तरी कर दी है।



जहां पहले आपको पहले 28 दिन के प्लान को खरीदने के लिए 199 रूपये की धनराशि का भुगतान करना पड़ता था, जिसमें ग्राहक को 1.5 जीबी डाटा प्रतिदिन मिलता था। अब आपको उसी प्लान के लिए 239 रूपये का भुगतान करना पड़ेगा, अर्थात् पूरे 40 रूपये अधिक।


आपको बता दे अभी हाल में एयरटेल ने अपने सभी प्लान की दरों में बढोत्तरी की थी, उसके बाद Voda/idea ने भी अपने प्लान बढ़ाये थे, और अब जियो ने अपने सभी ग्राहकों को पुनः झटका दे ही दिया। इधर कई दिनों से जियो के प्लान में कोई बढ़ोत्तरी  नही होने से सभी को इस बात का आभास अवश्य था कि जियो भी जल्द से जल्द अपने प्लान्स की दरों में बढोत्तरी करने ही वाला है।


"आज हम इसी विषय पर बात करने का प्रयास करेंगें, कि जियो के द्वारा किस प्लान में कितनी बढ़ोत्तरी की गयी है।"

यदि पुराने प्लान्स की बात की जाये तो अभी तक लगभग तीनों कम्पनियों के प्लान  में कोई विशेष अन्तर नही था, लेकिन प्लान की बढोत्तरी होने के बाद काफी अन्तर देखने को मिल रहा है।

जैसा आपने इस चार्ट के माध्यम से देखा कि जियो के वर्तमान और पूर्व प्लान में कितना अंतर है, परन्तु जब हमने सभी प्लान को Analyze किया तो पाया कि भले ही एयरटेल और जियो ने अपने प्लान में बढोत्तरी कर दी हो लेकिन जियो के प्लान  एयरटेल और वोडाफोन से सस्ते ही है।


आपको बता दे जब मुकेश अंबानी की कम्पनी जियो ने अपने प्लान को लांच किया था तो पूरे भारत में लोगों के बीच एक नई पहचान बनाई थी।

उसके Plan को लांच करते ही अन्य कंपनियों ने अपने प्लान में काफी कटौती की थी।

परन्तु समय के साथ-साथ परिवर्तन होता रहा और जियो के साथ ही अन्य कंपनियों ने भी अपने प्लान में बढोत्तरी कर दी, और आज फिर से यही बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है।



आपको बता दे जियो के वर्तमान में पूरे भारत में 43-44 करोड़ के आसपास ग्राहकों की संख्या है, जो एयरटेल और वीआई से भी ज्यादा है।



क्यों एयरटेल ने अपने प्लान में बढोत्तरी की है :-

                                                             आपको बता दे पूरे देश में एयरटेल के 35 करोड़ से ज्यादा ग्राहक है, और देश की इतनी बड़ी कम्पनी के ऊपर भारी कर्ज भी है, और उसे ये कर्ज 10 वर्षों के अन्दर चुकाना भी है। इसके अलावा एक समय के बाद कम्पनियों के प्लान में बढोत्तरी होना लाजिमी है।

                          उक्त के अलावा किसी न किसी कम्पनी को अपने प्लान की दरों में बढ़ोत्तरी करने के लिए आगे आना ही था। लिहाजा पहले Vi ने उसके बाद Airtel अब जियो ने भी अपने प्लान को बढ़ाकर इसकी शुरूआत कर ही दी।


इन लेख को अवश्य पढ़े   : -













Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts