-->

3/5/21

VIVO IPL 2021 Postponed, IPL 2021 was postponed due to several players being found positive.

इंडियन प्रीमियर लीग गवर्निंग काउंसिल एवं भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड ने आज एक आपात बैठक कर सर्वसम्मति से वीवो आई.पी.एल 2021 को तत्काल प्रभाव से स्थगित करने का फैसला लिया है। बीसीसीआई का कहना है कि वो अपने खिलाड़ियों और


खेल प्रबन्धन में लगे हुये स्टाफ की सुरक्षा को खतरे में नही डाल सकते हैं।

बीसीसीआई द्वारा ये भी बताया गया कि इस वक्त बहुत बुरा दौर चल रहा है खासतौर से भारत के लिए लेकिन इस वक्त हर कोई सुरक्षित अपने घर चला जाये। बीसीसीआई ने सभी स्टाफ, खिलाड़ियों, खेल प्रबन्धन से जुड़े लोगों, कर्मचारियों का दिल से आभार भी व्यक्त किया है।

अन्ततः 29 मैंचों के बाद इस आई.पी.एल को रोकना ही पड़ा, जो बहुत बड़ा फैसला है। अभी तक ऐसा ही माना जा रहा है कि बाकी बचे हुए मैचों को अगली तारीखों के लिए रि-शिड्यूल भी किया जा सकता है।

बीसीसीआई के अध्यक्ष राजीव शुक्ला का कहना है कि हम बाकी बचे हुये मैच भी करा सकते है। आपको बता दे कि अभी आई.पी.एल के 31 मैच होने शेष थे, सबसे बड़ा कारण इधर 2-3 दिनों से कई खिलाड़ियों के कोरोना पॉजीटिव पाये जाने के कारण ही ये महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। इस महामारी की वजह से ही ये फैसला लिया गया है। इस फैसले से बोर्ड को अरबों रूपये का नुकसान होने की संभावना है, यदि ये आई.पी.एल पूरी तरह से रद्द किया जाता है।

कौन-कौन खिलाड़ी पॉजिटिव पाये गये।

1. रिद्धिमान साहा
2. नीतीश राणा
3. अक्षर पटेल
4. वरूण चक्रवर्ती 
5. संदीप वॉरियर
6. अमित मिश्रा
7. डेनियल सैम्स
8. एनरिक नार्खिया
9. देवदत्त पडिक्कल
10. किरण मोर सहायक कोच (मुम्बई इंडियस)
11. एल बालाजी सहायक कोच (चेन्नई सुपर किंग्स) 

ये भी पढ़िये।

गुजरात में साबरमती नदी के किनारे बना हुआ नरेन्द्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम है।

देश में उभरते प्रतिभावान खिलाड़ियों के लिए इस स्टेडियम का निर्माण सन् 1982 में किया गया। उस वक्त इस स्टेडियम में दर्शको की क्षमता 49000 थी। जो आज बढ़कर 1,30000  हो गयी है।

अक्टूबर 2015 को तत्कालीन गुजरात क्रिकेट एशोसिएशन के अध्यक्ष एवं वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने अपनी दूरदर्शिता को दिखाते हुए इसे और बड़ा करने का फैसला किया, और ये आज दुनिया के बड़े स्टेडियम में से एक है।

फरवरी 2020 में इसका पुर्नविकास का कार्य पूरा हुआ और ये आम जनता के लिए खोल दिया गया।

इस स्टेडियम का सपना श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा गुजरात के मुख्यमंत्री रहते ही देखा गया था, जिसे अमलीजामा पहनाने का काम श्री नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद हुआ। इस स्टेडियम के बनने के बाद भारत ने उन्नति के मार्ग में एक कदम और बढ़ा दिया है।

                      image courtesy GCA website

मांटेरा स्टेडियम ( नरेन्द्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम) जो अब अपनी खासियत के कारण पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो गया है।

ये स्टेडियम सिर्फ खिलाड़ियों के लिए ही नही बल्कि उन सभी दर्शकों के लिए भी होगा, जो इस मैदान को देखने के लिए देश दुनिया से यहाँ पर आयेंगे।

आइये जानते है इस स्टेडियम की कुछ खासियत के बारे में।

1. ये दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसने मेलबोर्न आस्ट्रेलिया के क्रिकेट ग्राउंड को पीछे छोड़ दिया है।

2. क्षमता के हिसाब से ये 1,30000 दर्शकों के साथ ये नम्बर एक पर हो गया है, इससे पहले मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउन्ड की थी जिसकी क्षमता 100000 से थोड़ी ज्यादा थी।

3. पहले इसकी क्षमता सिर्फ 49000 थी, जिसे बाद में विस्तार देते हुए बड़ा कर दिया गया।

4. ये स्टेडियम गुजरात में साबरमती नदी के किनारे बसा हुआ है।

5. फरवरी, 2020 को जब अमेरिकी राष्ट्रपति भारत यात्रा पर आये तो श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम यहीं पर सम्पन्न किया गया।

6. इस स्टेडियम में ओलंपिक साइज का बहुत बड़ा स्वीमिंग पूल भी है, जो अपनी खासियत के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है।

7. 5 लक्जरी सूट के साथ यहाँ पर 50 कमरे भी है जो विलासिता की सारी सीमाओं को पूरा करते है।

8. इस स्टेडियम में अत्यधिक सुविधाओं से युक्त जिम भी मौजूद है, इसके अलावा खिलाड़ियों हेतु एक मिनी थियेटर भी है जो सभी सुविधाओं से पूर्ण है।

9. वी.वी.आई.पी. तथा वी.आई.पी दर्शकों के लिए बेहतरीन और सभी सुविधाओं से परिपूर्ण लाउंज भी है।

10. उक्त के अलावा इस स्टेडियम में बेहतरीन क्वालिटी के शेफ भी है, जो बेहतरीन खाने का प्रबन्धन देखते है।

ये भी जानियें।

1. क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ी रहे सुनील गावस्कर जिन्होनें पाकिस्तान के खिलाफ 1986-87 में 10000 रन पूरे किए वो भी इसी मैदान पर।

2. भारत के ऑलराउंडर रहें कपिल देव जिनकी अगुवाई में भारतीय टीम ने 1983 में विश्व कप अपने नाम किया, कपिल देव ही ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने सबसे पहले 200 विकेट लिये है वो भी वनडे में, तथा टेस्ट में उनके द्वारा 1994 में श्रीलंका के खिलाफ खेंलते हुए 432 विकेट लेकर उन्होनें सर रिचर्ड हेडली के रिकार्ड को तोड़ा।

3. भारत में क्रिकेट के भगवाने कहे जाने वाले सचिन तेदुलकर के बारे में कौन नही जानता, जिन्होनें 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने टेस्ट की शुरूआत की। सचिन तेंदुलकर ही ऐसे प्लेयर है जिन्होंने अभी तक 100 सेन्चुरी पूरी की है। वनडे मैच में खेलते हुए सचिन तेंन्दुलकर ने श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था, तथा इसी मोंटेरा स्टेडियम में अपने 30000 (तीस हजार रन) पूरे किये थे। जो अपने आप में बहुत बड़ा रिकार्ड है।

आज 20-20 में कोलकाता नाइट राइडर्स तथा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बीच मुकाबला होगा और नरेन्द्र मोदी स्टेडियम गुजरात में ही खेला जाने वाला मैच रिशिड्यूल/ स्थगित


कोलकाता नाइट राइडर्स के दो खिलाड़ी वरूण चक्रवर्ती और संदीप वारियर के कोरोना पॉजिटीव पाये जाने के कारण आज के आई.पी.एल को पोस्टपांड कर दिया गया है। ये दोनों परीक्षण के तीसरे दौर में पॉजिटिव पाये गये है। दोनों खिलाड़ियां ने अपने आप को अन्य खिलाड़ियों से अलग कर लिया है। अन्य बाकी खिलाड़ी नेगेटिव आये है। डॉक्टरों की टीम दोनों खिलाड़ियों को मॉनीटर कर रही है।

















Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts