-->

16/5/21

Sovereign Gold Bond scheme 2021 and It's feature, सॉवरेन गोल्ड बांन्ड क्या है? कैसे खरीदे गोल्ड बॉन्ड, कहां से खरीदे

यदि आप भी आज से सोने में निवेश करना चाहते हैं तो आ गया है आपके लिए सॉवरेन गोल्ड बांड जिसके लिए सरकार की तरफ से भारतीय रिजर्व बैंक ने दिशा.निर्देश जारी कर दिये है।


आप भी आज जान लीजिए इसके बारे में और आज से निवेश प्रारम्भ कर दीजिए।

शुरूआत से हम सभी सोने को एक अच्छे निवेश के रूप में मानते आये है, और हमेशा से सोने में निवेश भी करते आये है। लेकिन अधिकतर लोग बाजार से सोना खरीदकर अथवा ऑनलाइन खरीदकर अपने वॉल्ट में रखते है। खासतौर से मध्यम और निम्न वर्ग फिजिकल सोने में निवेश करना पसन्द करते है।

कुछ लोग सिर्फ सोने के आभूषणों में निवेश करना पसन्द करते है, लेकिन उन्हें ये नही मालूम होता कि सोने के आभूषणो  में किया गया निवेश फायदे का सौदा नही कहलाता है।

 

भारत सरकार की तरफ प्रत्येक वर्ष खासतौर पर अक्षय तृतीया के समय GOLD BOND जारी किये जाते है, जिन्हें आप अपने किसी भी राष्ट्रीयकृत बैक, डाकघर अथवा प्राइवेट बैक में जाकर खरीद सकते है। तथा इसके अलावा डीमैट अकाउन्ट खाताधारक के लिए आनलॉइन खरीदने का भी विकल्प मौजूद रहता है।


आइये विस्तार से जानते है क्या है ये Sovereign Gold Bond

सॉवरेन गोल्ड बांड एक सरकारी बॉंड की तरह होता है, जिसका मूल्य सोने के मूल्य जो वर्तमान में चल रहा है के बराबर होता है, सरकार प्रत्येक वर्ष गोल्ड बांड जारी करके इस पर से पैसे उठाती है। तथा लोगों को सोने मे ंनिवेश करने के लिए प्रोत्साहित भी करती है। जिसकी बिक्री समस्त राष्ट्रीयकृत बैंको, डाकघर, सेबी आदि के माध्यम से होती है।


इधर हाल ही सोने के दामों में पुनः बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है, तथा इस क्षेत्र के विशेषज्ञों के अनुसार सोना 2022 में 60000 के पार जा सकता है।

सरकार ने आज सोवरेन गोल्ड बॉंड में निवेश के लिए 17 मई से बिक्री की तारीख का ऐलान भी कर दिया है, अर्थात् दिनांक 17 मई 2021 से इसकी ऑनलाइन तथा ऑफलाइन बिक्री प्रारम्भ हो जायेगी।


आइये अब जानते है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की विशेषताओं के बारे में।


1. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक परिपत्र होता है, जिसमें आप द्वारा खरीदी गयी यूनिट (प्रति ग्राम) के हिसाब से दर्ज होती है।


2. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को निवेश के हिसाब बहुत बेहतरीन विकल्प माना गया है, जिसमें निवेश करके आप अच्छी धनराशि बना सकते हैं, और ये पूरी तरह से सुरक्षित होती है। जिसके चोरी हो जाने का भी कोई डर नही रहता है।


3. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड प्रत्येक वर्ष भारतीय रिजर्व बैंक जारी करती है, जिसे वो सोने के वर्तमान मूल्य के हिसाब से जारी करती है।


4. सॉवरेन गोल्ड की कीमतें शुद्ध सोने के आधार पर तय होती है, अर्थात् वर्तमान में मान लीजिए सोने का भाव 4500 रूपये प्रति दस ग्राम है, तो इसी आधार पर भारतीय रिजर्व बैंक भी सोने की प्रति यूनिट का भाव तय करती है।


5. सॉवरेन गोल्ड यूनिट में ही जारी किये जाते है अर्थात् 1 यूनिट, दो यूनिट, 5 यूनिट, 10 यूनिट इत्यादि। और प्रत्येक यूनिट एक ग्राम को दर्शाता है।

अर्थात् 1 यूनिट बराबर 1 ग्राम सोने के।


6. इस स्कीम में आप न्यूनतम 1 ग्राम तथा अधिकतम 4 किलोग्राम तक निवेश कर सकते है।


7. इस स्कीम में निवेश करने पर सलाना 2.50 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। जो प्रत्येक छः माह में आपके बचत खाते में भेज दिया जाता है।


8. सॉवरेन बांड के माध्यम से आप आसानी से इस पर लोन भी ले सकते है। इसे आप अपने डीमेट अकाउन्ट में रख सकते है, जिस पर आपकों कोई जीएसटी का भुगतान भी नही करना पड़ता है।


9. उक्त बांड को आप किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक, प्राइवेट बैंक, डाकघर या फिर सेबी ( सिक्योरिटीज एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया ) के अधिकृत ब्रोकर (दलाल) एजेंट को इश्यू प्राइज का भुगतान करके भी खरीद सकते हैं।


10. आर.बी.आई द्वारा ऑनलाइन पेमेन्ट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इसमें प्रति यूनिट 50 रूपये की छूट भी दी है। यदि आप ऑनलाइन इन बांड को खरीदते है तो प्रति यूनिट आपको 50 रूपये का फायदा होगा, जो काफी अच्छी बात है।


11. वैसे इसकी परिपक्वता अवधि 8 साल की होती है, लेकिन आप 5 वर्ष, 6 वर्ष, अथवा 7 वर्ष में इसमें से बाहर निकल सकते हैं।


यहां तक बात हो गयी, इसकी विशेषताओं के बारे में। अब बात करते है, कि इसमें आपको लाभ कैसे मिलेगा।


एक उदाहरण के माध्यम से इसको समझने का प्रयास करते है।


उहाहरण के लिए:


राम ने आज 4777 रूपये प्रति यूनिट या ग्राम के हिसाब से सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेश किया और उसके द्वारा  20 यूनिट खरीदी गयी।

20 * 4777 = 95540 रूपये।

उसके द्वारा 95540 रूपये का निवेश किया गया।


निवेश के पश्चात् राम को अब प्रत्येक छः माह में 2.5 % के हिसाब से 1194.25 पैसे अकाउन्ट में प्राप्त होगें। जो उसे आठ वर्षों तक मिलते रहेगें कुल धनराशि उसे 19,108.00 रूपये ब्याज के रूप में प्राप्त होगी।


अब बात करते है आठ वर्ष पश्चात् उसे कितनी धनराशि प्राप्त होगी, तो यदि एक अनुमानतः हम 8 वर्ष पश्चात् सोने के भाव को न्यूनतम 8000 प्रति ग्राम मान कर चले तो यह धनराशि 160000 हो जाती है।



अर्थात् 95540 के निवेश पर राम को 19108.00 रूपये सिर्फ ब्याज प्राप्त हुये। उसके अलावा 8 वर्ष पश्चात् उसकी उक्त धनराशि 160000 हो गयी। 



अर्थात् 160000 - 95540 = 64460 (8 वर्ष पश्चात् प्राप्त धनराशि) 


64460 + 19108 = 83568

तो देखा आपने राम ने कुल 83,568.00 रूपये प्राप्त किये, जिसमें राम को मिला हुआ ब्याज तथा आठ वर्ष पश्चात् मिली हुई धनराशि का योग है।


ये सिर्फ एक उदाहरण मात्र था, कि सोने का भाव संभवतः 8000 प्रति ग्राम होगा। लेकिन जिस हिसाब से सोने का भाव बढ़ता है, उस दृष्टि से ये धनराशि और भी ज्यादा हो जायेगी।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी की गयी अधिसूचना की कापी जिसमें वर्तमान यूनिट की कीमत और निर्देश दिये गये है।



आप इसे भी पढ़िये।


यदि आप चाहते है, तो मैं किसी भी धनराशि को कैल्क्यूलेट करके आपको धनराशि बता दूंगा। आप अपना प्रश्न पूछ सकते है।

निवेश के और भी उपायों के बारे में जानने के लिए आप इस आर्टिकल को भी पढ़िये।


भारतीय रिजर्व बैंक ने मई से लेकर सितम्बर तक 6 चरणों में इसकी बिक्री का समय रखा है, जों इस प्रकार है।

प्रथम सीरीज 17 मई से 21 मई तक

द्वितीय सीरीज 24 मई से 28 मई तक

तृतीय सीरीज 21 मई से 4 जून तक

चतुर्थ सीरीज 12 जुलाई से 16 जुलाई तक

पंचम सीरीज 9 अगस्त से 13 अगस्त तक

छठवी सीरीज 30 अगस्त से 3 सितम्बर तक 

इन सभी छः चरणों में  R.B.I  इन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री करेंगी।
























Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts