-->

24/5/21

आज भारत में लांच हो गया वनप्लस का बेहतरीन टीवी जानिये इसके बारे में, OnePlus's 40 inch TV launched in India today, know about it

अंततः वनप्लस ने अपना मोस्ट अवेटेड एल.ई.डी. टीवी लांच कर ही दिया। जिसे कम्पनी ने 23999 में लांच किया है। अभी फिलहाल ये वनप्लस की वेबसाइट पर ही लिस्टेड है। बहुत जल्दी ये अमेजन पर बिक्री के लिए उपलब्ध हो जायेगा।

image credit:: oneplus website

एल.ई.डी. टीवी के शौकीनों के लिए ये खबर आराम देने वाली है कि वनप्लस ने मिडरेंज में 40 इंच का टीवी लांच करने की घोषणा की है। इस टीवी को वनप्लस द्वारा इस टीवी को लांच किये जाने से पहले दो मॉडल और निकाले गये थे, जो क्रमशः 32 इंच और 43 इंच के थे। कंपनी द्वारा बताया गया है कि ये टीवी इन दोनों टीवी के बीच की सीरीज है। जिसका मॉडल नम्बरः 40Y1 है। उक्त मॉडल के नाम से इस टीवी की साइज का पता चल रहा है कि ये 40 इंच का है।


वनप्लस की वेबसाइट पर उक्त मॉडल का टीजर भी जारी किया गया है, जिसको देखने पर ये काफी बेहतर प्रतीत होता है। आफिशियल वेबसाइट के अनुसार इसके स्पेशिफिकेशन के बारे में भी जान लीजिए।

1- वनप्लस का ये मॉडल 64 बिट प्रोसेसर के साथ में आता है जो एंड्रायड के 9.0 का ऑक्सीजन प्ले ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है। जो बेहतरीन स्ट्रीमिंग के लिए अनुकूल होगा जिसकी मदद से आप इसमें यूट्यूब, नेटफ्लिक्स, गूगल असिंसटेंट आदि बेहतरीन फीचर देखने को मिलेगें।

2- एंड्रांयड ऑपरेटिंग सिस्टम होने के कारण इस टीवी में आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से बेहतरीन एप्लीकेशन डाउनलोड करके उनका आनंद ले सकते है। इसमें यूजर को वो सभी इंटरफेस देखने को मिलेगा, जो एक स्मार्टफोन में देखने को मिलता है।

3- वनप्लस कनेक्ट के माध्यम से आप आसानी से अपने स्मार्टफोन को उक्त टीवी से कनेक्ट करके अपने कंटेट को आसानी से इस टीवी में देख सकते है। 

4- टीवी बेजललेस है अर्थात् आपको बता दे कि इस टीवी  का स्क्रीन टू बॉडी रेशियो 93.8 प्रतिशत है। जो पहले वाले दोनों मॉडल से बेहतर ही है। उन दोनों मॉडलों में क्रमशः 88.5 स्क्रीन टू बॉडी रेशियो (43 इंच में) तथा 91.4 स्क्रीन टू बॉडी रेशियो (32 इंच में) थी।बेजललेस डिस्प्ले अभी तक के दोनों मॉडलों की अपेक्षा काफी अच्छा है। आपको बता दे कि इस टीवी को स्क्रीन टू बॉडी रेशियो 93.8 प्रतिशत है। जो पहले वाले दोनों मॉडल से बेहतर ही है। उन दोनों मॉडलों में क्रमशः 88.5 स्क्रीन टू बॉडी रेशियो (43 इंच में) तथा 91.4 स्क्रीन टू बॉडी रेशियो (32 इंच में) थी।

                          बेजललेस डिस्प्ले की साइज काफी बड़ी प्रतीत होगी, उक्त के अलावा स्क्रीन फुल एच0डी0 1920 गुणा 1080 पिक्सल को सपोर्ट करता है। कम्पनी कहती है कि इसमें आपको गामा का पिक्चर इंनहेंसर भी मिलेगा, जो बेहतरीन कंटेट को दिखाने का काम करता है। जिसके माध्यम से आपको ऐसा प्रतीत होगा कि आप रियल कंटेट देख रहे हैं।

5- मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस के रूप में इसमें यूजर को इनबिल्ट क्रोमकॉस्ट का सपोर्ट भी मिलेगा, जिसके माध्यम से आप वाई-फाई को कनेक्ट करके यूट्यूब, इत्यादि वनप्लस की बड़ी स्क्रीन पर देख पायेगें।

6- यदि कनेक्टिविटी की बात की जाये, तो इस टीवी में आपको बिल्ट इन 20 वॉट के दो स्पीकर मिलेगें, जो डॉल्बी एटमॉस ऑडियों को सपोर्ट करते है, और डॉल्बी के बारे में कौन नही जानता, यदि आप इसका अनुभव लेगे, तो वास्तव में आपको इसमें रियल साउण्ड सुनने को मिलेगा। यदि बादलों की गड़गड़ाहट है तो आपको वास्तविक गड़गड़ाहट सुनायी पड़ेगी।

7- एक्टर्नल कनेक्टिविटी के लिए इसमें आपको दो यूएसबी पोर्ट, ईथरनेट पोर्ट, एच.डी.एम.आई. पोर्ट, वीडियो ऑप्टिकल पोर्ट आदि देखने को मिलेगा।

8- टीवी का डाइमेंशन बिना स्टैंड के  तथा वजन 5.1 किलोग्राम है बिना स्टैण्ड के। जो अपने पूर्व मॉडल 43 इंच से 600 ग्राम कम है तो 32 इंच से 1 किलो 600 ग्राम ज्यादा है। इस टीवी का पॉवर कन्जम्शन 74 वॉट है, जो कम पॉवर को कन्ज्यूम करता है।

9. उक्त के अलावा इस टीवी में एंटी एलाइजिंग, न्वाइज रिडक्शन, डायनेमिक कन्ट्रास्ट, कलर स्पेस मैपिंग भी है, जो इस टीवी को और भी बेहतर बनाता है।

10. बेहतरीन ऑक्सीजन प्ले जो उच्च गुणवत्ता की सामग्री से सुसज्जित है, जो प्रीमियम कंटेट को देखने को बेहतरीन मजा प्रदान करता है।


अब चूंकि वनप्लस ने भारतीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत बना ली है। स्मार्टफोन के बाद वनप्लस ने टीवी उत्पादों को भी भारतीय बाजार में उतारकर अपनी ब्रांड के बीच में खलबली मचा दी है। अब देखना है कि वनप्लस का ये मॉडल ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करवा पाता है या नही, लेकिन ये बात पक्की है, कि ये मध्यम वर्ग को जरूर पसन्द आयेगा।

जाहिर सी बात है कि किसी भी उत्पाद को उतारने के बाद उसके मूल्य की चर्चा होना आम बात है, यदि उत्पाद कम दाम में बेहतरीन फीचर उपलब्ध करा दे तो ग्राहक इसकी तरफ स्वतः खीचें चले आयेगें।

अंतिम निष्कर्ष

भारतीय बाजार की यह खास बात है कि यहां पर मध्यम वर्गो की संख्या बहुतायत में है जो कम दाम पर बेहतरीन उत्पाद को लेना पसन्द करते है, अपने पूर्व मॉडल 43 इंच से 3000 कम दाम पर लांच करके कम्पनी ने ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास किया है, अब देखना है कि ये मॉडल ग्राहकों को कितना पसन्द आता है।

 

आपको बता दे कि इससे पूर्व के दोनों मॉडलों का दाम क्रमशः 15999 (32 इंच हेतु),

 तथा

 26999 (43 इंच हेतु) है। (ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार)

40 इंच को देखते हुए कम्पनी ने इसका दाम  23999 रखा है, ग्राहक इसकी तरफ जरूर आकर्षित होगें।


ये भी जानिये।



इसे भी पढ़िये।

वनप्लस स्मार्टफोन के अलावा, एल.ई.डी. टीवी, वियरेबल डिवाइसेस, हेडफोन, वियरेबल चार्जर आदि उत्पाद बनाती है।

टीवी में वनप्लस ने कई सीरीज की टीवी भी बनाई है जैसे:  U SERIES , Q SERIES  तथा Y SERIES  की टीवी।

उसी प्रकार वनप्लस ने स्मार्टफोन फील्ड में अपनी अलग पहचान बनाई है।
वनप्लस वन मॉडल से शुरूआत करके आज वनप्लस ने वनप्लस 9, One plus 9R तथा One plus 9 Pro तक बना डाले है, जिन्होनें ग्राहकों के बीच में अपनी बेहतरीन पहचान बनाई है।












Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts