-->

6/5/21

Atal Bihari Vajpayee D.R.D.O HOSPITAL LUCKNOW STARTED, What is the Helpline number of DRDO

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज दिनांकः 06.05.2021 को कोरोना मरीजों के लिए अस्थायी अस्पताल का संचालन प्रारम्भ हो गया है।

450 बेड से ज्यादा का ये कोविड हॉस्पिटल लखनऊ के वर्तमान सांसद तथा देश के रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह तथा उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से प्रारम्भ किया गया है।


इस अस्पताल का निर्माण डी.आर.डी.ओ द्वारा किया गया। ज्ञातव्य है कि लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में कोरोना के मरीजों की संख्या की बढ़ोत्तरी देखते हुए ये अस्थायी अस्पताल का निर्माण किया गया है। उक्त अस्पताल लखनऊ में शहीद पथ पर स्थित अवध शिल्प ग्राम में बनाया गया है। जिसका संचालन पूरी तरीके से सेना के हाथों में दिया गया है।

आपकों बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार की मदद से उक्त अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति की व्यवस्था की गयी है। 

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डी.आर.डी.ओ) द्वारा ये अस्पताल बहुत ही कम समय में बनकर तैयार हो गया है। जिसे सेना ने बहुत ही कम समय में बनाकर एक मिशाल भी कायम भी की है।

अस्पताल की इन सुविधाओं के बारे में भी जानिये।

(1).रक्षा अनुसंधान द्वारा विकसित ये अस्पताल पूरी तरह से निःशुल्क रहेगा, जहाँ पर इलाज के साथ-साथ भोजन की सुविधा भी मौजूद रहेगी।

(2).अस्पताल में अपशिष्ट निपटान और रोगी प्रबन्धन की बेहतरीन सुविधाएं भी उपलब्ध करायी गयी है।

(3).उक्त अस्पताल को सशस्त्र बलों की एक टीम द्वारा चलाया जा रहा है, जिसमें अर्द्धसैनिक कर्मचारियों के साथ-साथ प्रशिक्षित नर्सो के द्वारा इलाज किया जायेगा। जिन्हें विशेष प्रकार का प्रशिक्षण भी दिया गया है।

(4).उक्त अस्पताल में सभी कोविड प्रोटोकॉल का भी पालन किया जायेगा, और जॉच और इलाज की गुणवत्ता नम्बर एक की होगी।

(5).अस्पताल को जल्दी बनाने के पीछे का श्रेय माननीय राजनाथ सिंह जी को जाता है, जिनके प्रयास से ही ये अस्पताल सिर्फ महीने भर के अन्दर बनकर तैयार भी हो गया। जिसमें राज्य सरकार ने पूरा-पूरा सहयोग भी दिया है।

(6).अस्पताल द्वारा हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया गया है, जो इस प्रकार हैः 0522-4523000 हेल्पडेस्क पर मोबाइल नम्बरः 9519109239 तथा 9519109240 जारी किया है जिस पर भर्ती मरीजों की जानकारी उपलब्ध होगी।

(7).अस्पताल बनाये जाने का उद्देश्य कोरोना के उन गंभीर मरीजों का बेहतर इलाज करना है, जो उक्त महामारी से पीड़ित है।

(8).उक्त अस्पताल में अलग ऑक्सीजन टैंक भी स्थापित किया गया, जिससे ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति को सुनिश्चित किया जायेगा, जिसमें राज्य सरकार पूरा सहयोग करेगी।

यहाँ पर ये बताना भी समीचीन होगा, कि डी.आर.डी.ओे सिर्फ लखनऊ ही नही बल्कि वाराणसी में भी कोविड हॉस्पिटल का निर्माण कर रहा है। जिससे वहाँ पर भी बढ़ रहे मरीजों के इलाज में सहूलियत मिलेगी।


 

 




1-




Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts